Breaking News






Home / Breaking News / Delhi Monsoon Update: राजधानी में सुबह से बरसात, मौसम विभाग ने जारी किया था यलो अलर्ट

Delhi Monsoon Update: राजधानी में सुबह से बरसात, मौसम विभाग ने जारी किया था यलो अलर्ट

(रफतार न्यूज ब्यूरो) : दिल्ली-एनसीआर में आज तड़के बरसात का सिलसिला शुरू हो गया। बादल, बिजली और हल्की हवाओं के बीच बारिश शुरू हुई। मौसम विभाग ने भी आज के लिए यलो अलर्ट जारी किया हुआ है। हालांकि कल भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई लेकिन उससे उमस बहुत कम नहीं हो सकी। आज रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। कुछ इलाकों में बारिश से रफ्तार भी पकड़ी है। दिल्ली समेत एनसीआर में आज बारिश का सिलसिला तड़के ही शुरू हो गया था।

दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के हाथ रविवार को मायूसी लगी। कुछ जगहों पर बदरा बरसे तो कुछ जगहों पर लोग बारिश के लिए तरस गए। दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और कुछ देर के लिए ही दिल्ली के शेष इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई। इससे गर्मी से राहत की राह देख रहे लोगों का उमस होने से मुश्किलें बढ़ गईं। अगले 24 घंटों में भी मौसम विभाग का बारिश को लेकर यलो अलर्ट है।

मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही रविवार को तेज बारिश को लेकर संभावना जताई थी। ऐसे में उसम भरी गर्मी से बेहाल लोगों को तेज बारिश की उम्मीद थी। सुबह से तेज धूप निकलने के कारण लोगों की यह आशा निराशा में बदल गई। दोपहर बाद बादल छाए रहे और नई दिल्ली समेत अन्य इलाकों में हल्की बारिश रिकॉर्ड हुई। इससे वातावरण में उमस और बढ़ गई। देर शाम तक लोग तेज बारिश का इंतजार करते रहे, लेकिन बारिश न होने से लोगों को अंत में मायूस होना पड़ा।

स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक, मानसून ट्रफ दिल्ली के पश्चिम और दक्षिण में बना हुआ था। इस वजह से पलवल और रेवाड़ी इलाकों में बारिश रिकॉर्ड हुई है। उम्मीद है कि सोमवार तक ट्रफ दिल्ली के मध्य में पहुंच जाएगा। इससे तेज बारिश हो सकती है। प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 36.4 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 28 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का स्तर 81 से लेकर 61 फीसदी रहा। इससे चिपचिपी वाली गर्मी का अहसास बना रहा। दिल्ली के पालम में 36.1, गुरुग्राम में 36.8, नोएडा में 36 और पीतमपुरा में 36.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में भी दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

 

About admin

Check Also

पंजाब में कृषि और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 69,000 करोड़ रूपये के अहम बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट

चंडीगढ़, 17 जुलाई (पीतांबर शर्मा) : मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने आज यहाँ बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share