Breaking News






Home / Breaking News / हरियाणा: 18 जुलाई से फिर तेज बारिश के आसार, अब तक प्रदेश में 26 एमएम कम हुई बरसात

हरियाणा: 18 जुलाई से फिर तेज बारिश के आसार, अब तक प्रदेश में 26 एमएम कम हुई बरसात

(रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : हरियाणा में एक जून से शुरु हुए मानसूनी सीजन में अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत कम बारिश हुई है। हालांकि मानसून की सक्रियता के कारण बुधवार को कई क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा राज्य में मानसून की सक्रियता के बावजूद 1 जून से 14 जुलाई तक औसतन 83.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (112.9 मिलीमीटर) से 26 प्रतिशत कम है। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एएचयू) के कृषि मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में दो दिन मौसम परिवर्तनशील रहेगा और कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। इसके बाद 18 से 21 जुलाई तक फिर से प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है।

एचएयू के कृषि मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ के अनुसार, प्रदेश में 15 व 16 जुलाई को मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान उत्तरी हरियाणा में कहीं-कहीं व दक्षिण पाश्चिमी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। इसके बाद 17 जुलाई से बंगाल की खाड़ी में एक और लो प्रेशर एरिया बनने से मानसून की सक्रियता फिर से बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण प्रदेश के सभी क्षेत्रों में गरज-चमक व हवाओं के साथ 18 जुलाई से 21 जुलाई के बीच बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक क्षेत्रों में तेज व भारी बारिश होने की भी संभावना है।

करनाल में आज भी करीब 73 एमएम बारिश हुई। मंगलवार से अब तक कुल 263 एमएम बारिश हो चुकी है। मंगलवार को 190 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। बुधवार को हुई बारिश से भी कुछ स्थानों पर जलभराव की स्थिति बनी। कैथल में 18 एमएम, यमुनानगर में 28 और अंबाला में 2 एमएम बारिश हुई। कुरुक्षेत्र में 70 एमएम और पानीपत में 61 एमएम बारिश से कई स्थानों पर पानी भर गया और वाहन चालकों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

कुरुक्षेत्र में बिजली गिरने से बुधवार सुबह एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। मृतक की शिनाख्त गांव चढ़ूनी निवासी सुभाष चंद के रूप में हुई, जो कि फरीदाबाद में सिपाही के पद पर तैनात था। वह अपने गांव आया हुआ था और सुबह अपने पिता राम सिंह के साथ अपने खेतों में गया था। आसमानी बिजली सुभाष चंद पर गिर गई, जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया। पिता और अन्य लोगों ने उसको अस्पताल पहुंचाया। यहां से उसे कुरुक्षेत्र सरकारी अस्पताल में रेफर कर दिया गया लेकिन रास्ते में ही सुभाष चंद ने दम तोड़ दिया। मृतक अपने पीछे एक बेटा और बेटी छोड़ गया है। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। गमगीन माहौल में मृतक का अंतिम संस्कार किया गया।

 

About admin

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share