Breaking News






Home / Breaking News / OMG सावधान : किसी भी वक्त पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान – मोबाइल/ इंटरनेट और GPS सिस्टम नही करेंगे काम

OMG सावधान : किसी भी वक्त पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान – मोबाइल/ इंटरनेट और GPS सिस्टम नही करेंगे काम

दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो) : कोरोना महामारी के बीच दुनियाभर के लिए एक और बड़ी परेशानी की खबर सौर मंडल से सामने आ रही है। आने वाले 24 घंटों में सूरज की किरणों से निकलने वाला गर्म तूफान किसी भी समय पृथ्वी से टकरा सकता है। जिसके चलते मोबाइल नेटवर्क इंटरनेट जीपीएस सिस्टम टीवी नेटवर्क सैटेलाइट आदि सेवाओं पर असर पड़ सकता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि धरती के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव पर नार्दन और सदर्न लाइट्स की मात्रा एवं फ्रीक्वेंसी बढ़ सकती है। पृथ्वी के इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ सकती है।

नासा के अनुसार 3 जुलाई को सूरज के दक्षिणी भाग में एक बहुत बड़ा विस्फोट हुआ थाॉ जिसके चलते सूरज से निकलने वाली सौर किरणों का एक बड़ा तूफान पृथ्वी की ओर बढ़ने लगा। यह करीब 16 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। जो 12 जुलाई से लेकर आने वाले 24 घंटों में किसी भी वक्त धरती को हिट कर सकता है।

www.spaceweather.com  के मुताबिक इस सौर तूफान से धरती के मैग्नेटिक फील्ड पर असर पड़ने की संभावना है। दक्षिणी ध्रुव और उत्तरी ध्रुव के आस-पास रहने वाले लोगों को रात में आसमान पर खूबसूरत नजारा देखने को मिल सकेगा। हालांकि इसे देखने पर परेशानी भी हो सकती है।

नासा स्पेस एजेंसी का कहना है कि 16 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा सौर तूफान धीरे-धीरे अपनी गति और ज्यादा तेज करेगा। जैसे ही यह पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में प्रवेश करेगा उसी दौरान मोबाइल, टी. वी., सैटेलाइट और जी. पी. एस. नेटवर्क सिस्टम में कुछ मिनटों के लिए प्रभावित हो सकते हैं।

नासा के अनुसार तूफान की वजह से धरती का बाहरी वायुमंडल काफी गर्म हो सकता है जिसका असर सभी देशों के सेटेलाइट पर पड़ सकता है। सेटेलाइट प्रभावित होने ळच्ै की मदद से चलने वाले वाहन, विमान, जहाज, मोबाइल फोन, टी.वी. आदि कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकते हैं। वहीं यह चेतावनी भी दी गई है कि कई देशों में बिजली सप्लाई भी बंद हो सकती है। इसलिए आप भी सावधान रहें, इसी में समझदारी है।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू बने पंजाब कांग्रेस के नये प्रधान, 4 कार्यकारी प्रधान होंगे, रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से मोहर

दिल्ली, 18 जुलाई (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share