Breaking News






Home / दुनिया / पाकिस्‍तानी नौसेना की सीक्रेट मिनी पनडुब्‍बी की दिखी पहली तस्‍वीर, भारत के लिए है बड़ा खतरा

पाकिस्‍तानी नौसेना की सीक्रेट मिनी पनडुब्‍बी की दिखी पहली तस्‍वीर, भारत के लिए है बड़ा खतरा

इस्लामाबाद (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः पाकिस्‍तान (Pakistan) भले ही अपने आपको कंगाल साबित कर दुनियाभर के देशों से आर्थिक मदद की गुहार लगाता रहता हो लेकिन वह चीन (China) के साथ मिलकर धीरे-धीरे अपनी सैन्‍य ताकत (Military Power) को मजबूत कर रहा है. पाकिस्‍तान की इस चतुराई का खुलासा तब हुआ जब पाकिस्तानी नौसेना ( Pakistani Navy) की सीक्रेट मिनी पनडुब्बी (Submarine) की पहली तस्वीर दुनिया के सामने आई. पाकिस्‍तान ने इस सीक्रेट मिनी पनडुब्‍बी को साल 2016 से दुनिया की नजरों से छुपाकर रखा था. पाकिस्‍तान के इस सीक्रेट हथियार को कराची के नौसैनिक हार्बर पर ड्राई डॉक में देखा गया है. बताया जा रहा है कि पनडुब्‍बी को मरम्‍मत के लिए यहां पर लाया गया है और इस पर किसी भी तरह का कोई कवर नहीं लगाया गया था. पनडुब्‍बी को जैसे ही बाहर निकाला गया उसी दौरान सैटेलाइट ने इसकी तस्वीर क्लिक कर ली.

पाकिस्‍तान के कराची के नौसैनिक हार्बर पर ड्राई डॉक में मिनी पनडुब्‍बी की तस्‍वीर ओपन सोर्स इंटेलिजेंस ट्विटर हैंडल @detresfa_ की ओर से जारी की गई है. इस तस्‍वीर में पनडुब्‍बी को साफ तौर पर देखा जा सकता है. इस फोटो के साथ कैप्शन में एक लिंक को भी शेयर किया गया है, जिसमें पनडुब्‍बी से जुड़ी कुछ अहम जानकारी भी दी गई है.

बता दें कि पाकिस्‍तान ने इस मिनी पनडुब्‍बी को साल 2016 में ही तैयार कर लिया था लेकिन अभी तक इसे दुनिया से बचाकर रखा गया था. दुनियाभर की नौसेना पर नजर रखने वाले विशेषज्ञ एचआई शूटन ने अपनी वेबसाइट कवर्ट शोर्स में पाकिस्‍तान पनडुब्‍बी के बारे में सबसे पहले जानकारी दी थी. शूटर ने इस पनडुब्‍बी को 14 जनवरी 2020 को कराची के पीएनएस इकबाल नौसैनिक अड्डे पर आयोजित पाकिस्तान नेवी सील कोर्स की पासिंग आउट परेड में देखा था.

पाकिस्‍तान भारत से किसी भी तरह की जंग के लिए अपने आपको तैयार करने में जुटा हुआ है. बता दें कि
कराची में स्थित पीएनएस इकबाल पाकिस्तानी स्पेशल फोर्स एसएसजी के नौसैनिक विंग का हेडक्वार्टर में ही इस खतरना पनडुब्‍बी को रखा गया है. कराची नौसिक अड्डा भारत से काफी करीब है, यही कारण है कि पाकिस्‍तान अपने सबसे घातक हथियारों को यहीं पर तैनात करता है.

पाकिस्‍तान की मिनी पनडुब्‍बी भारत के लिए किसी बड़े खतरे से कम नहीं है. बता दें कि ये आकार में काफी छोटी है इसलिए ये आसानी से भारत के समुद्री इलाके में घुसपैठ कर सकती है. इसके छोटे आकार के कारण सोनार सिस्टम और रडार भी इसे जल्‍दी से पकड़ नहीं सकते हैं. हालांकि, इसका इस्‍तेामल केवल दुश्‍मन पर नजर रखने के लिए हो सकता है. बता दें कि इसक लंबाई 55 फीट और गोलाई 5 से 7 फीट के आसपास है.

About admin

Check Also

सावधान :कोरोना की तीसरी लहर शुरू, WHO का ऐलान; डेल्टा वैरिएंट की वजह से भारत भी इसके करीब

दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो) : वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने दुनिया में थर्ड वेव शुरू होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share