Breaking News






Home / Breaking News / सब-इंस्पेक्टरों और कॉन्सटेबलों की भर्ती: पंजाब पुलिस द्वारा मुफ़्त फिजिकल टैस्ट कोचिंग शुरू

सब-इंस्पेक्टरों और कॉन्सटेबलों की भर्ती: पंजाब पुलिस द्वारा मुफ़्त फिजिकल टैस्ट कोचिंग शुरू

    *  पंजाब पुलिस द्वारा पहले दिन सभी जिलों में करवाई गई स्पैशल रन में हज़ारों उम्मीदवारों ने लिया हिस्सा
    * इस कदम का उद्देश्य आगामी पुलिस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए सभी संभावित उम्मीदवारों को निष्पक्ष और समान मौके पदान करना: डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता
चण्डीगढ़, 27 जून (पीतांबर शर्मा) : कॉन्सटेबलों, हैड कॉन्सटेबलों और सब-इंस्पेक्टरों की भर्ती के मद्देनजऱ, पंजाब पुलिस ने पुलिस फोर्स में भर्ती होने के इच्छुक उम्मीदवारों को शारीरिक जांच टैस्ट (पी.एस.टी.) के मुफ़्त कोचिंग और प्रशिक्षण सैशन प्रदान करने की पहलकदमी की है।
डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डी.जी.पी.), पंजाब दिनकर गुप्ता के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए सभी सी.पीज़/एस.एस.पीज़ ने आज अपने सम्बन्धित जिलों की पुलिस लाईनों और प्रशिक्षण केन्द्रों में स्पैशल रन और लम्बी छलांग एवं ऊँची छलांग संबंधी प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग फिजिकल ट्रायलों के लिए मुफ़्त कोचिंग देने की शुरुआत की गई है। पुरुष और महिला उम्मीदवारों समेत हज़ारों उम्मीदवारों ने मुफ़्त कोचिंग के लिए अपना नाम दर्ज करवाया और पहले दिन करवाई गई स्पैशल रन में हिस्सा लिया।
यह योजना पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा 4362 कॉन्सटेबलों की भर्ती सम्बन्धी ऐलान किए जाने के बाद बनाई गई है, जिसके लिए आवेदन फॉर्म जुलाई, 2021 के मध्य तक निकाले जाएंगे। इस भर्ती में पंजाब पुलिस के जि़ला काडर में 2016 और आम्र्ड काडर में 2346 कॉन्स्टेबलों की भर्ती की जाएगी और ओ.एम.आर. आधारित एम.सी.क्यू. लिखित परीक्षा 25-26 सितम्बर, 2021 को होगी।
डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि जहाँ इस भर्ती के लिए तैयारी के लिए सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक पार्क, स्टेडियम और पुलिस लाईन के ग्राउंड पहले ही खोल दिए गए हैं, वहीं पुलिस द्वारा प्रशिक्षकों और ज़रुरी खेल उपकरणों जिसमें उम्मीदवारों की तैयारी के लिए हाई जम्प स्टैंड/गद्दे और लम्बी छलांग के लिए बुनियादी ढांचा शामिल है, की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि ड्रिल इंस्ट्रक्टरों की निगरानी अधीन लगने वाली कोचिंग क्लासों के सुबह और शाम के समय दो सैशन होंगे।
डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने कहा, ‘‘यह मुफ़्त कोचिंग सैशन शुरू करने का उद्देश्य हरेक संभावित उम्मीदवार को आगामी पुलिस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए निष्पक्ष और समान मौके प्रदान करना है।’’ उन्होंने कहा कि पी.एस.टी. भर्ती प्रक्रिया का एक ज़रूरी हिस्सा है।
बताने योग्य है कि पी.एस.टी. में 1600 मीटर दौड़, ऊँची छलांग और लम्बी छलांग समेत 3 फिजिकल ट्रायल इवेंट शामिल हैं। हालाँकि शारीरिक जांच टैस्ट के मापदंड महिला उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों के लिए अलग होंगे।
डी.जी.पी. ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया चलने तक मुफ़्त कोचिंग क्लासें जारी रहेंगी और मुफ़्त कोचिंग लेने का कोई भी इच्छुक उम्मीदवार सम्बन्धित जि़ला पुलिस के साथ संपर्क कर सकता है। इस मंतव्य के लिए हरेक जि़ले के लिए नोडल अधिकारी नामांकित किए जा रहे हैं।
जानकारी के अनुसार पंजाब पुलिस ने अलग-अलग काडरों में 824 सब-इंस्पेक्टरों, 787 हैड कॉन्स्टेबलों, 7788 कॉन्स्टेबलों की सीधी नियुक्ति के लिए भर्ती प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू बने पंजाब कांग्रेस के नये प्रधान, 4 कार्यकारी प्रधान होंगे, रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से मोहर

दिल्ली, 18 जुलाई (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share