Breaking News






Home / दुनिया / अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा, चीन ने नागरिकों को दिया तत्काल युद्धग्रस्त देश छोड़ने का आदेश

अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा, चीन ने नागरिकों को दिया तत्काल युद्धग्रस्त देश छोड़ने का आदेश

पेइचिंग  (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः अमेरिकी सैनिकों की वापसी से पहले अफगानिस्तान (Afghanistan) में बढ़ती हिंसा के बीच चीन (China) ने अपने नागरिकों से तत्काल युद्धग्रस्त देश छोड़ने को कहा है. चीन ने अपने नागरिकों को ये निर्देश ऐसे समय दिया है जब हाल में अफगान सुरक्षाबलों और तालिबान (Taliwan) के बीच हिंसा और अधिक भड़क गई है. आतंकवादियों ने देश के कई नए जिलों पर कब्जा कर लिया है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार, अफगानिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने चीनी नागरिकों से कहा है कि अमेरिका और नाटो के सैनिकों की वापसी से पहले तालिबान के नए क्षेत्रों पर कब्जा कर लेने के मद्देनजर वे तत्काल युद्धग्रस्त देश को छोड़ दें.

दूतावास ने चीनी नागरिकों और संगठनों से कहा है कि क्योंकि स्थिति बिगड़ रही है, इसलिए वे अतिरिक्त सतर्कता बरतें और आपातकालीन तैयारी मजबूत करें. उल्लेखनीय है कि अमेरिका और तालिबान के बीच 29 फरवरी 2020 को दोहा में हुए समझौते के अनुरूप अंतरराष्ट्रीय सैनिकों को सितंबर तक अफगानिस्तान से वापसी करनी है.

यह समझौता अमेरिका के तत्कालीन विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की देख रेख में हुआ. अगर तालिबान समझौते का पालन करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी देश अफगानिस्तान से 14 माह के भीतर अपने बलों को वापस बुला लेंगे. अफगानिस्तान में अभी अमेरिका के करीब 13,000 सैनिक हैं.

About admin

Check Also

सावधान :कोरोना की तीसरी लहर शुरू, WHO का ऐलान; डेल्टा वैरिएंट की वजह से भारत भी इसके करीब

दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो) : वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने दुनिया में थर्ड वेव शुरू होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share