Breaking News






Home / हेल्थ / लो ब्‍लड प्रेशर की है शिकायत तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

लो ब्‍लड प्रेशर की है शिकायत तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies For Low Blood pressure (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः हमने हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को तो बहुत सुना है लेकिन आपको बता दें कि अगर आपका ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल से कम है तो यह भी चिंता का विषय है. यह आपकी सेहत के लिए बुरी खबर हो सकती है. ब्‍लड प्रेशर जब 120/80 रहता है तो ये नॉर्मल कैटैगरी में आता है लेकिन जब ये घटकर 90/60 पर आ जाए तो ये हाइपोटेंशन या लो ब्‍लड प्रेशर (Low Blood Pressure) कैटेगरी में आ जाता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, शरीर में ब्‍लड प्रेशर कम होने की  वजह से जरूरी ऑर्गन जैसे ब्रेन, हार्ट, लंग, किडनी आदि तक ठीक से खून और ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई नहीं हो पाती जिसका असर इन ऑर्गन पर पड़ता है और कई बार हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक तक की नौबत आ जाती है. यहां हम बता रहे है कि अगर आप लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से जुझ रहे हैं तो आप किन घरेलू उपायों (Home Remedies) का अपना सकते हैं.

ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर में अगर आप हेवी मील लेते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने टोटल भोजन को 5 से 6 हिस्‍सों में बाट दें. खाने के बीच लॉन्‍ग गैप को अवॉइड करें. प्रेशर फॉल ना हो इसके लिए छोटे छोटे टुकड़ों में दिनभर कुछ ना कुछ खाते रहें. यह  तरीका आप डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी कर सकते हैं.

अधिक मात्रा में नमक का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह है लेकिन जिन लोगों का ब्‍लड प्रेशर लो रहता है उन्‍हें नमक की जरूरत होती है. उन्‍हें नॉचुरल सॉल्‍ट के अलावा दिनभर में एक चम्‍मच नमक जरूर सेवन करना चाहिए. अगर आप गर्मी में एक्‍सरसाइज आदि करते हैं तो हमेशा नीबू पानी में चुटकी भर नमक को मिलाकर हमेशा कैरी करें. अगर आप लो फील कर रहे हैं तो तुरंत इस ड्रिंक का सेवन करें आपको राहत मिलेगी.

जहां तक हो सके लिक्विड का सेवन करें. हर दिन कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं और इसके अलावा नारियल पानी, बेल का शरबत, आम पन्‍ना, नीबू पानी आदि भी पीते रहे. अगर आपका बीपी लो हो रहा है तो तुरंत कॉफी या चाय पिएं. ये टेंपररी आपके ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल करेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे. तुलसी में पोटैशियम, मैग्‍नेशियम, विटामिन सी होता है जो ब्‍लड प्रेशर को रेग्‍युलेट करता है ऐसे में जैसे ही आपका बीपी लो हो 4 से 5 तुलसी का पत्‍ता चबाएं. तुरंत राहत मिलेगा. रात के समय 4 से 5 बदाम को पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसे पानी में उबालकर ठंडा करें और पीसकर पिएं. ये आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करेगा. मुनक्‍का को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें. ब्‍लड प्रेशर फॉल नहीं होगा.

About admin

Check Also

OMG सावधान : किसी भी वक्त पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान – मोबाइल/ इंटरनेट और GPS सिस्टम नही करेंगे काम

दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो) : कोरोना महामारी के बीच दुनियाभर के लिए एक और बड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share