Wednesday , June 23 2021
Breaking News








Home / देश / पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग में 11,200 मैडीकल और पैरा मैडीकल स्टाफ की भर्ती की गई – बलबीर सिद्धू

पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग में 11,200 मैडीकल और पैरा मैडीकल स्टाफ की भर्ती की गई – बलबीर सिद्धू

  •   एनएचएम के अधीन लगभग 1200 पदों की भर्ती प्रक्रिया प्रगति अधीन
  • चंडीगढ़, 7 जून (पीतांबर शर्मा) : पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने पंजाब के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करते हुये आज 16 मैडीकल अफसरों (माहिर) को नियुक्ति पत्र सौंपे।
    इस मौके पर स. सिद्धू ने और जानकारी देते हुये बताया कि ‘घर-घर रोजगार योजना’ के अंतर्गत पंजाब के नौजवानों को नौकरियों के मौके प्रदान करने के लिए सभी यत्न किये जा रहे हैं जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग, पंजाब ने साल 2017 से 2021 में 11200 से अधिक पदों के लिए भर्ती की है, डायरैक्टर हैल्थ सर्विसिज ने 1041 मैडीकल अफसर (जनरल), 601 मैडीकल अफसर (स्पैशलिस्ट), 34 मैडीकल अफसर (डैंटल), 324 मैडीकल लैबारटरी टैक्नीशियन, 1336 मल्टीपर्पज़ हैल्थ वर्कर, 418 फार्मासिस्ट, 1313 स्टाफ नर्सें, 161 रेडीओग्राफर, 08 ईसीजी टैक्नीशियन, 55 आप्रेशन थियेटर सहायक और 60 स्टेनो टाईपिस्ट आदि की भर्ती की। उन्होंने कहा कि डीएचएस में जल्द ही और भर्ती की जायेगी जबकि सरकार में माहिरों की कमी को दूर करने के लिए 242 माहिर डाक्टरों की इंटरव्यू प्रगति अधीन है।
    उन्होंने बताया कि यह सभी नियुक्तियाँ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से योग्यता के आधार पर पारदर्शी ढंग से की जा रही हैं।
    नेशनल हैल्थ मिशन में हुई भर्ती के बारे जानकारी देते हुये उन्होंने बताया कि 4 सालों के के दौरान 5212 मैडीकल और पैरा मैडीकल भर्ती किये गए। हालाँकि लगभग 1200 और पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें से विभाग ने 287 और स्पैशलिस्ट डाक्टरों को भर्ती सम्बन्धी वाॅक-इन इंटरव्यू के लिए भी विज्ञापन जारी किया गया है।
    इस भर्ती मुहिम के बारे और ज्यादा जानकारी देते हुये स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने भर्ती मुहिम प्रक्रिया को और तेज किया है।
    स. सिद्धू ने स्वास्थ्य विभाग में नव-नियुक्तों को बधाई दी और उनको राज्य की विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं में ईमानदारी और तन-मन से अपनी जिम्मेदारियां निभाने के लिए उत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग का अमला तन-मन के साथ अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है और बढ़िया कारगुजारी करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया है।
    स्वास्थ्य मंत्री ने नये नियुक्त डाक्टरों को इस महामारी के युग में पूरी तन-मन से काम करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि उनके पास पंजाब की सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थाओं में अपने फर्जों को कुशलता से निभाने और इस महामारी को खत्म करने में योगदान डाल कर देश की सेवा करने का मौका है।

About admin

Check Also

Ambala News: अंबाला में महिला लेफ्टिनेंट ने की आत्महत्या, फंदे पर झूलती मिली लाश

अंबाला (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः हरियाणाा के अंबाला जिले में एक महिला लेफ्टिनेंट द्वारा आत्महत्या (Woman lieutenant …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share