Breaking News






Home / Breaking News / कांग्रेस सरकार के निरंतर एवं ठोस प्रयासों स्वरूप परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स में अग्रणी रहा पंजाबः विजय इंदर सिंगला

कांग्रेस सरकार के निरंतर एवं ठोस प्रयासों स्वरूप परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स में अग्रणी रहा पंजाबः विजय इंदर सिंगला

चण्डीगढ़, 6 जून (पीतांबर शर्मा) : स्कूल शिक्षा मंत्री पंजाब श्री विजय इंदर सिंगला ने रविवार को कहा कि यह कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के निरंतर और ठोस प्रयासों का ही नतीजा है कि पंजाब ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए परफाॅरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (पी.जी.आई) 2019-20 में खिताबी स्थान हासिल किया है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने अध्यापकों, अधिकारियों और शिक्षा विभाग के अन्य कर्मचारियों को भी पंजाब को पी.जी.आई के शीर्ष स्थान पर लाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए बधाई दी जोकि स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 70 मापदण्डों के आधार पर जारी की गई है।
श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि साल 2017 में सरकार संभालने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने न केवल नई पहलकदमियां शुरू कीं बल्कि और भी कई सुधारों की शुरूआत की है जो हर स्तर पर जरुरी और अनुकूल शैक्षिक नतीजे लाने में सहायक हुए हैं। उन्होंने आगे कहा कि स्मार्ट स्कूल नीति, आॅनलाइन अध्यापक तबादला नीति, प्रबंधक स्तर के पदों की पी.पी.एस.सी. के द्वारा सीधी भर्ती, प्री-प्राईमरी क्लासों की शुरूआत, आॅनलाईन शिक्षा और पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम के अंतर्गत मुफ्त स्मार्टफोन के वितरण के अंतर्गत स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार का आधार बन गया है।
श्री सिंगला ने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा लाए गए सुधारों और नये कदमों के अलावा शिक्षा विभाग के अध्यापकों और अफसरों द्वारा की गई कड़ी मेहनत ने भी पंजाब को स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल दर्जे पर लेकर आने के लिए अहम योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने न सिर्फ विद्यार्थियों को मानक शिक्षा आॅनलाइन माध्यम के द्वारा मुहैया करवाई बल्कि किताबें, वर्दियाँ और यहाँ तक कि मिड डे मील का राशन भी उनके घरों तक पहुँचाया है।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू बने पंजाब कांग्रेस के नये प्रधान, 4 कार्यकारी प्रधान होंगे, रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से मोहर

दिल्ली, 18 जुलाई (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share