Breaking News






Home / Breaking News / कोरोना पर वार : एक माह में 29 फीसदी कम हो गई संक्रमण दर, दिल्ली में संभले हालात

कोरोना पर वार : एक माह में 29 फीसदी कम हो गई संक्रमण दर, दिल्ली में संभले हालात

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः राजधानी में कोरोना अब बेदम होता जा रहा है। पिछले एक माह में ही संक्रमण दर 29 प्रतिशत कम हो गई है। अब एक हजार लोगों की जांच पर सिर्फ छह संक्रमित मिल रहे हैं, जबकि एक माह पहले तक 100 जांच पर ही 30 लोग पॉजिटिव मिल रहे थे। विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली की आबादी का एक बड़ा हिस्सा संक्रमित हो चुका है। इससे यहां वायरस का प्रसार थम गया है। अब बस जरूरी है कि लोग सभी सावधानियों का पालन करते रहें।

दिल्ली एक अप्रैल से कोरोना के मामले बढ़ने लगे थे। 5 अप्रैल को संक्रमितों का आंकड़ा तीन हजार के पार पहुंच गया था। हर दिन दैनिक संक्रमित रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ रहे थे। इसके साथ ही संक्रमण दर में भी इजाफा हो रहा था। 26 अप्रैल को संक्रमण दर 36 फीसदी के करीब पहुंच गई थी, जो तीन मई तक 30 प्रतिशत बनी हुई थी, लेकिन उसके बाद से स्थिति बदलने लगी।

अब  पिछले एक माह में ही संक्रमण दर 29 प्रतिशत कम हुई है। यह दर 30 फीसदी से घटकर अब  0.61 प्रतिशत हो गई। इसके साथ ही स्वस्थ होने वाले मरीज भी दोगुना हो गए और अब रिकवरी दर 96 फीसदी से ज्यादा हो चुकी है।अस्पतालों में भी 80 फीसदी से ज्यादा बेड खाली हो गए हैं। सक्रिय मरीज भी घटकर 9 हजार से कम रह गए हैं।

दिल्ली में पिछले तीन दिनों से संक्रमण दर एक फीसदी से कम बनी हुई है। फिलहाल यह दर 0.61 फीसदी है। यानी, अब 1000 सैंपल की जांच पर महज 06 लोग ही संक्रमित मिल रहे हैं। एम्स के डॉक्टर विक्रम बताते हैं कि यह दर जितनी कम होती है, उतना अच्छा रहता है। इससे पता चलता है कि वायरस का प्रसार अब नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर किसी क्षेत्र में संक्रमण दर लगातार एक फीसदी से कम पर बनी हुई है तो इसका मतलब है कि हालात काबू में है, और वायरस का प्रसार थम गया है।

 

About admin

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share