Wednesday , June 23 2021
Breaking News








Home / ज्योतिष / चाणक्य नीति: इन 4 परिस्थितियों से बचकर भागने में ही है भलाई, वरना आ सकता है प्राणों पर संकट

चाणक्य नीति: इन 4 परिस्थितियों से बचकर भागने में ही है भलाई, वरना आ सकता है प्राणों पर संकट

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के जीवन में भी मनुष्य के लिए बहुत लाभकारी हैं। नीतिशास्त्र की बातें व्यक्ति को कठिन भले ही लगती हैं लेकिन ये व्यक्ति को आगे बढ़ने और जीवन में सही राह दिखाने का कार्य करती हैं। आमतौर पर विपरीत परिस्थितियों का साहस के साथ सामना करने की बात कही जाती है। जो लोग विपरीत परिस्थितियों में भी पीछे नहीं हटते हैं उन्हें साहसी कहा जाता है लेकिन नीतिशास्त्र में कुछ ऐसी परिस्थितियों के बारे में बताया गया है, जिनमें भाग जाने में ही मनुष्य की भलाई हैं। इन परिस्थितियों में साहस दिखाना साहस नहीं बल्कि बेवकूफी होती है। इससे व्यक्ति के प्राणों पर भी संकट आ सकता है इसलिए इन परिस्थितियों से बचकर निकलने में ही समझदारी होती है। तो आइए जानते हैं कि इस बारे में क्या कहती है चाणक्य नीति।

चाणक्य के अनुसार यदि आप कहीं पर अकेले हैं और वहां हिंसा भड़क जाए या भीड़ एक साथ हमला कर दे तो वहां से बचकर भागना ही सही रहता है। ऐसी परिस्थिति में वहां रुकना या फिर भीड़ का सामना करने का साहस दिखाना वीरता की नहीं बल्कि मूर्खता होगी।

नीति शास्त्र के अनुसार, यदि आपका शत्रु अचानक से हमला कर दे और आप उस समय उसका सामना करने की परिस्थिति में न हो तो वहां से समझदारी दिखाते हुए निकलने में ही भलाई है। यदि प्राण ही नहीं होंगे तो आप अपने शत्रु से विजय कैसे प्राप्त करेंगे, इसलिए उस समय वहां से भागने में भी भलाई है। बाद में योजना के साथ शत्रु का सामना करना चाहिए।

चाणक्य नीति के अनुसार जिस स्थान पर अकाल या सूखा पड़ा हो वहां से भाग जाने में ही भलाई होती है क्योंकि जिस स्थान पर अकाल की स्थिति हो वहां पर अन्न और जल की कमी से आपके प्राणों पर संकट आ सकता है इसलिए ऐसे स्थान से निकल जाना ही अच्छा रहता है। चाणक्य नीति कहती है कि यदि अगर कोई आपके आसपास अपराधी आकर खड़ा हो, तो तुरंत उस स्थान से हट जाना चाहिए अन्यथा व्यक्ति को मान-सम्मान की हानि तो होती ही है साथ ही आपके प्राणों पर भी संकट आ सकता है।

 

 

About admin

Check Also

Surya Grahan 21: सूर्य ग्रहण आज, जानें मेष, वृषभ और मिथुन राशि वालों पर ग्रहण का असर

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून, गुरुवार के दिन लग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share