Breaking News






Home / Breaking News / Delhi Unlock 2021: जानें किसे मिलेगा फायदा और किन पर रहेगी पाबंदी

Delhi Unlock 2021: जानें किसे मिलेगा फायदा और किन पर रहेगी पाबंदी

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः कोरोना संक्रमण दर नगण्य तक पहुंचने पर अब दिल्ली अनलॉक की राह पर बढ़ेगी। आज से दिल्ली अनलॉक होनी शुरू हो जाएगी। चरणबद्ध तरीके से दिल्ली को खोलने के लिए डीडीएमए ने गाइडलाइन तैयार की हैं। फिलहाल सीधे तरीके से सब कुछ तो नहीं खुलेगा, लेकिन अनलॉक-1 के तहत फैक्टरी खोलने, कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने की गतिविधियां शुरू कर दी जाएंगी। इस सप्ताह दिल्ली के बाजार नहीं खुलेंगे। खास बात यह भी है कि आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर सड़क पर लोगों की आवाजाही सामान्य दिनों की तरह नहीं होगी।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की गाइडलाइन में लॉकडाउन की तरह ही 7 जून सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू जैसी स्थिति रहेगी। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के बाद दिल्ली को खोलने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है। सुबह पांच बजे से औद्योगिक और निर्माण गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में पूरे तरह से लॉकडाउन रहेगा।

आपदा प्रबंधन विभाग के गाइडलाइन के अनुसार इस सप्ताह फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियां खुलेंगी। इस गतिविधियों से जुड़े लोगों के लिए ई-पास लेना होगा। निर्माणकार्य में संलिप्त कंपनी, फैक्टरी के मालिक मजदूरों के लिए ई-पास अप्लाई करेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रख डीडीएमए की गाइडलाइन में कहा गया है कि निर्माण कार्य व फैक्टरी में एक साथ सभी मजदूरों से काम नहीं कराया जाएगा। कर्मचारियों और मजदूरों को अलग-अलग समयावधि में ही बुलाया जाएगा। जिस भी कर्मचारी या मजदूर में जरा सा भी लक्षण होगा उसे काम करने की सख्त मनाही होगी। जिनमें कोरोना का एक भी लक्षण नहीं है, उन्हें ही काम की अनुमति होगी। यूनिट व निर्माण स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

डीडीएमए की गाइडलाइन के अनुसार डीएम व पुलिस सख्ती से नियमों का पालन निर्माण स्थल व फैक्टरियों में कराएंगे। थर्मल स्क्रीनिंग व सेनेटाइजर की व्यवस्था हर जगह रहेगी। डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट व पुलिस की टीम की देखरेख में काम शुरू किया जाएगा। ताकि सभी नियमों का ठीक से पालन हो सके। डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट रैंडम टेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। लोगों की आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित की जाएगी। कई पाली में काम होने की स्थिति में फैक्ट्री में दरवाजे के हैंडल तक को सेनेटाइज कराना होगा।

दिल्ली पूरी तरह से नहीं खुलेगी। अनलॉक वन में दिल्ली के सभी बाजारों में लॉकडाउन की स्थिति रहेगी। सभी बाजार में ताला लगा रहेगा। दिल्ली वाले व एक्सपर्ट की सलाह पर ही तय किया जाएगा कि 7 जून के बाद पूरी तरह दिल्ली को खोली जाए या चरणबद्ध तरीके से खुलेगी दिल्ली।

संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालों पर जुर्माना किया जाएगा। काम करने के दौरान या यात्रा करने के दौरान मास्क नहीं उतारना होगा। दो गज की दूरी का पालन बेहद जरूरी होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कानून के अनुसार सख्ती बरती जाएगी।

 

About admin

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share