Breaking News






Home / खेल / आज से फ्रेंच ओपन : लाल बजरी के बादशाह नडाल की निगाह सर्वाधिक 21वीं ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी पर

आज से फ्रेंच ओपन : लाल बजरी के बादशाह नडाल की निगाह सर्वाधिक 21वीं ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी पर

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः रोला गैरां की लाल बजरी पर इस बार ‘बिग थ्री’ नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर को एक ही हाफ में रखा गया है। यानी तीनों में से कोई एक ही फाइनल में पहुंचेगा। बावजूद इसके रविवार से शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन टेनिस में इस तिकड़ी को चुनौती देना युवा पीढ़ी के लिए आसान नजर नहीं आ रहा। निगाह इस पर लगी है कि तेरह बार के रिकॉर्ड चैंपियन राफेल नडाल एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम करने में सफल रहेंगे या दुनिया के नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच उनकी राह में बाधा बन जाएंगे।

पिछली बार नडाल और जोकोविच के बीच ही फाइनल खेला गया था। अब तक 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके फेडरर भी दावेदार हैं लेकिन इस साल उन्होंने सिर्फ तीन मुकाबले ही खेले हैं। अगर नडाल अपना 14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने में कामयाब हो जाते हैं, तो ये टेनिस जगत में सर्वकालिक महानतम खिलाड़ी की चर्चा को और भी तेज कर देगा क्योंकि नडाल अपना 21वां खिताब जीतेंगे यानि कि वो सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाले रोजर फेडरर से आगे निकल जाएंगे।

फेडरर-नडाल और जोकोविच (18 ग्रैंडस्लैम) कुल मिलाकर 58 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। उनके दबदबे का यह आलम है कि पिछले 16 में से 15 ग्रैंडस्लैम इन तीनों की झोली में आए हैं। ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम में पिछले साल यूएस ओपन जीता था।

वर्ष 2005 फ्रेंच ओपन से लेक र 63 में से 54 ग्रैंडस्लैम इस तिकड़ी के नाम है। इस दौरान 23 ग्रैंडस्लैम फाइनल जोकोविच-नडाल या जोकोविच बनाम फेडरर अथवा नडाल बनाम फेडरर के बीच खेला गया है। हालांकि इस बार एक ही हाफ में होने के कारण ऐसा नहीं होगा। नंबर एक जोकोविच की दुनिया के नंबर आठ फेडरर से क्वार्टर फाइनल में भिड़ंत हो सकती है और इनमें से कोई एक सेमीफाइनल में नडाल से भिड़ सकता है।

बिग थ्री के अलावा दूसरे हाफ में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम, रूस के दानिल मेदवेदेव, यूनान के स्टेफानोस सितसिपास और जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव जैसे युवा खिलाड़ियों को रखा गया है। फेडरर अगस्त में 40 साल के हो जाएंगे, नडाल अगले हफ्ते 35 के हो जाएंगे जबकि जोकोविच भी 34वें साल में चल रहे हैं। देखना यह भी है कि क्या नई पीढ़ी के खिलाड़ी बिग थ्री के वर्चस्व को तोड़ने में सफल रहेंगे।

20-20 : ग्रैंडस्लैम जीते हैं अभी फेडरर और राफेल नडाल ने
58 : ग्रैंडस्लैम खिताब हैं फेडरर-नडाल और जोकोविच (18) के खाते में

‘नई पीढ़ी के खिलाड़ियों ने अपने को शीर्ष पांच और दस खिलाड़ियों में स्थापित किया है लेकिन हम (बिग थ्री) अभी वहीं हैं।’-नोवाक जोकोविच

कोरोना महामारी के इस दौर में फ्रेंच ओपन में पहले दस दिन रोजाना 5300 दर्शकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। अंतिम पांच दिन 10 हजार दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी जा सकती है। महिला वर्ग में अलग स्थिति है। युवा खिलाड़ियों में इगा स्वितेव है जिन्होंने पिछले साल 19 साल की उम्र में फ्रेंच ओपन जीता था। ऐश बार्टी 25 साल की जबकि सोफिया केनिन 22 और बियाना आंद्रिस्यू 20 की हैं। अमेरिका की कोको गाफ तो महज 17 साल की हैं जिन्हें भविष्य के स्टार के रूप में देखा जा रहा है।

उनके सामने अमेरिका की सेरेना विलियम्स होंगी जो 39 साल की हो चुकी हैं। वह यहां चौथी बार चैंपियन बनने के साथ ही रिकॉर्ड 24वीं ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी। अगर वह यहां खिताब जीत जाती हैं तो सर्वाधिक 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के माग्ररेट कोर्ट की बराबरी कर लेंगी। उन्होंने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था।

 

About admin

Check Also

WI vs AUS:एविन लुइस के दम पर वेस्‍टइंडीज ने जीता 5वां टी20 मैच, ऑस्‍ट्रेलिया को 4-1 से दी सीरीज में मात

नई दिल्‍ली (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) :  पहले एविन लुइस (evin lewis) की तूफानी बल्‍लेबाजी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share