Breaking News








Home / ज्योतिष / ग्रह गोचर:रोहिणी नक्षत्र में सूर्य पर पड़ रही है राहु की छाया, अशुभ असर से बचने के लिए दान और सूर्य को अर्घ्य दें

ग्रह गोचर:रोहिणी नक्षत्र में सूर्य पर पड़ रही है राहु की छाया, अशुभ असर से बचने के लिए दान और सूर्य को अर्घ्य दें

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आ गया। अब 8 जून तक इसी नक्षत्र में रहेगा। इस नक्षत्र में राहु पहले से ही है। इसलिए अब सूर्य पर राहु की छाया भी पड़ रही है। अभी सूर्य, राहु और शुक्र ये तीनों ग्रह वृष राशि में है। इस तरह सूर्य दो शत्रु ग्रहों के साथ युति बना रहा है। जिसका अशुभ असर सभी राशियों पर पड़ रहा है। सूर्य के उपाय और पूजा करने से अशुभ असर में कमी आ सकती है।

भविष्य पुराण के ब्राह्म पर्व में सूर्य पूजा का महत्व बताया गया है। इस अध्याय में श्रीकृष्ण ने सांब को सूर्य की महिमा बताई है। इसके मुताबिक पूजा, व्रत और दान करने से सूर्य के अशुभ प्रभाव में कमी आ सकती है। सूर्य उपासना से उम्र बढ़ती है। शारीरिक परेशानियां दूर होती हैं और कामकाज में आ रही रुकावटें भी खत्म होने लगती हैं।

रोज सूर्योदय से पहले उठकर नहाना चाहिए। इसके बाद उगते हुए सूरज को जल चढ़ाना चाहिए। जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का इस्तेमाल करें। इसमें चावल और फूल डालकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। जल चढ़ाते वक्त ऊं घ्रणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। साथ ही शक्ति, बुद्धि और अच्छी सेहत की कामना करनी चाहिए। ऐसा करने से सूर्य के अशुभ असर से बचा जा सकता है।

राहु के अशुभ असर से बचने के लिए भैरव पूजा का विधान ग्रंथों में बताया गया है। इसके लिए भैरव मंदिर में सरसों के तेल का दीपक लगाना चाहिए और उड़द के बड़े बनाकर भगवान भैरव को नैवेद्य लगाना चाहिए। इसके अलावा गौमूत्र की कुछ बूंदे पानी में डालकर नहाने पर इसके अशुभ असर में कमी आ सकती है।

शुक्र के अशुभ असर से बचने के लिए देवी मंदिर में घी, दही, सफेद फूल, कर्पूर, सफेद कपड़ा, रूई, सफेद मिठाई, मावा या फलों का दान करना चाहिए। फलों के रस से देवी या शिवजी का अभिषेक करने से शुक्र का अशुभ असर कम हो जाता है। इनके अलावा किसी भी देवी मंदिर में मूर्ति पर फूलों का इत्र चढ़ाने से शुक्र के अशुभ असर में कमी आती है।

About admin

Check Also

Surya Grahan 21: सूर्य ग्रहण आज, जानें मेष, वृषभ और मिथुन राशि वालों पर ग्रहण का असर

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून, गुरुवार के दिन लग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share