Breaking News








Home / Breaking News / Black Fungus के इलाज में जरूरी Amphotericin B को लेकर बड़ी खबर, अस्पतालों को करना होगा ये काम

Black Fungus के इलाज में जरूरी Amphotericin B को लेकर बड़ी खबर, अस्पतालों को करना होगा ये काम

नई दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः देश के बाकी हिस्सों की तरह अब दिल्ली में भी ब्लैक फंगस (Black Fungus Cases Delhi) यानी म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) के मरीज बढ़ने के साथ इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाले एम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin B) इंजेक्शन की मांग अचानक बढ़ गई है. इस वजह से बाजार में इसकी किल्लत हो गई है और मरीजों के परिजनों को दर-दर भटकना पड़ रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक अहम फैसला किया है.

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) के बीच ब्लैक फंगस (Black Fungus) के खतरे से निपटने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Sarkar) ने जरूरी दवा और इंजेक्शन की कालाबाजारी और किल्लत से निबटने के लिए 3 सदस्यीय टेक्निकल कमेटी (Technical Committee) बनाई है. जो इस बीमारी से पीड़ित मरीजों के उपचार पर नजर रखते हुए जरूरी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी.  सरकार के फैसले के बाद अब दिल्ली के किसी भी अस्पताल को ब्लैक फंगस ट्रीटमेंट के लिए जरूरी एम्फोटेरिसिन बी (Amphotericin B) इंजेक्शन हासिल करने के लिए इसी तीन सदस्यीय कमेटी के पास आवेदन करना होगा. म्यूकर माइकोसिस को ब्लैक फंगस इंफेक्शन भी कहा जाता है. पोस्ट कोविड-19 मरीजों में यह बीमारी सबसे अधिक उभर कर आ रही है. यह फंगल इंफेक्शन नाक से शुरू होता है, इसके बाद मुंह में होता है, फिर आंखों में पहुंचता है और फिर दिमाग तक चला जाता है. इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है सही वक्त पर लक्षण पहचान कर इलाज भी संभव है.

About admin

Check Also

लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुरसराय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share