Breaking News








Home / Breaking News / एक लाख ख़ुराक जल्द पहुँचने के चलते मुख्यमंत्री द्वारा सोमवार से सरकारी अस्पतालों में 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए कदम उठाने के आदेश

एक लाख ख़ुराक जल्द पहुँचने के चलते मुख्यमंत्री द्वारा सोमवार से सरकारी अस्पतालों में 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए कदम उठाने के आदेश

   चंडीगढ़, 7 मई (रफतार न्यूज ब्यूरो): सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एस.आई.आई.) द्वारा राज्य को इस हफ्ते के आखिर तक एक लाख ख़ुराक मिलने की संभावना के चलते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को सम्बन्धित अधिकारियों को कहा है कि सोमवार से सरकारी अस्पतालों में 18-45 वर्ष आयु वर्ग के प्राथमिक ग्रुपों के टीकाकरण की शुरुआत की तैयारियाँ की जाएँ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ख़ुराक के मिलते ही राज्य सरकार द्वारा चरण तीन के लिए चिन्हित किये गए प्राथमिक ग्रुपों के लिए टीकाकरण की शुरुआत हो जायेगी। राज्य सरकार ने 18-45 वर्ष आयु वर्ग में निर्माण वर्कर, अध्यापक, सरकारी कर्मचारी और अधिक जोखिम वाले व्यक्तिगत लोग जिनको सह बीमारियाँ हैं, को टीकाकरण के लिए प्राथमिक ग्रुप में शामिल किया है।
मुख्यमंत्री जो कोविड समीक्षा संबंधी वर्चुअल मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे, ने मैडीकल दिक्कतों वालों को छोड़कर सभी सरकारी कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए निर्देश दिए।
श्रम विभाग बी.ओ.सी.डब्ल्यू.डब्ल्यू.बी. की फंडिग के साथ सभी निर्माण वर्करों और उनके परिवारों के टीकाकरण के लिए तालमेल करेगा। डिप्टी कमीश्नरों को सरकारी कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए तालमेल करने के लिए कहा है। सह बीमारियों वालों के लिए भी टीकाकरण की योजना डिप्टी कमीश्नरों द्वारा की जायेगी और सिर्फ़ अग्रिम रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण की निर्धारित जगहों की आज्ञा दी गई है।
राज्य सरकार ने तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए एस.आई.आई. के से 30 लाख ख़ुराक लेने का ऑर्डर किया है और भारत सरकार ने अब इस महीने के लिए ऑर्डर के अंतर्गत पंजाब को 3.30 लाख ख़ुराकें अलॉट की हैं।
इसी दौरान मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि राज्य के विश्व बैंक कर्ज़े में से कुछ हिस्सा टैंकरों सहित 10000 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर, ऑक्सीजन प्लांट और वैक्सीन खरीदने के लिए प्रयोग करने पर काम किया जाये।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न संस्थाओं का भी धन्यवाद किया जो कोविड महामारी की आई ख़तरनाक लहर का मुकाबला करने के लिए राज्य का सहयोग देने के लिए मदद कर रहे हैं। उन्होंने मीटिंग में बताया कि टाटा ग्रुप द्वारा भेजे गए 500 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटरों के अलावा टाटा मेमोरियल अस्पताल द्वारा भी और 200 कन्सनट्रेटर भेजे गए हैं।

About admin

Check Also

सरकार द्वारा श्रमिकों की कल्याणकारी योजनाएं बनाई जाती है लेकिन वास्तविक श्रमिक उनसे वंचित ही रहते हैं

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-मजदूर सेवा संस्थान उत्तर प्रदेश की बैठक आज श्री हाकिम सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share