Breaking News








Home / दिल्ली / जलवायु शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित प्रधानमंत्री मोदी, शी जिनपिंग भी होंगे शामिल

जलवायु शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित प्रधानमंत्री मोदी, शी जिनपिंग भी होंगे शामिल

नई दिल्ली (रफतार न्यूज ब्यूरो) -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जलवायु संकट (Climate Issue) विषय पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पहल पर 23-24 अप्रैल को आयोजित होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन को पहले दिन संबोधित करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित दुनिया के 40 देशों के नेताओं को इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये आमंत्रित किया है. हालांकि पाकिस्तान को इस सम्मेलन में नहीं बुलाया गया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले नेता चर्चा करेंगे कि किस प्रकार से राष्ट्रीय परिस्थितियों एवं टिकाऊ विकास प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए समावेशी एवं लचीले आर्थिक विकास के साथ जलवायु कार्रवाई को जोड़ा जा सकता है. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताओं के पहले सत्र में भारतीय समयानुसार शाम 5.30 से 7.30 के बीच ‘2030 की ओर हमारी सामूहिक दौड़’ विषय पर संबोधन देंगे.

मंत्रालय ने कहा है कि इस शिखर सम्मेलन में दुनियाभर से करीब 40 नेता हिस्सा लेंगे. ये महत्वपूर्ण आर्थिक मंच के सदस्यों सहित जलवायु परिवर्तन के खतरों का सामना करने वाले देशों सहित अन्य का प्रतिनिधित्व करेंगे. मंत्रालय ने कहा, ‘ये नेता जलवायु परिवर्तन, जलवायु कार्रवाई को मजबूत बनाने, जलवायु समाधान की ओर वित्त पोषण बढ़ाने, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु सुरक्षा के साथ स्वच्छ ऊर्जा के लिये प्रौद्योगिकी नवाचार जैसे विषयों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे.’

गौरतलब है कि बाइडन के लिये जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण विषय रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने 20 जनवरी को पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिकी के वापस लौटने की घोषणा की थी.

About admin

Check Also

सरकार द्वारा श्रमिकों की कल्याणकारी योजनाएं बनाई जाती है लेकिन वास्तविक श्रमिक उनसे वंचित ही रहते हैं

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-मजदूर सेवा संस्थान उत्तर प्रदेश की बैठक आज श्री हाकिम सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share