Home / दुनिया / क्या जंग की तैयारी में है North Korea? तानाशाह Kim ने दिया Nuclear Missiles दागने के लिए तैयार रहने का आदेश

क्या जंग की तैयारी में है North Korea? तानाशाह Kim ने दिया Nuclear Missiles दागने के लिए तैयार रहने का आदेश

प्योंगयांग (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) – एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना (Coronavirus) महामारी की मार झेल रही है. वहीं, उत्तर कोरिया (North Korea) एक अलग ही तैयारी में लगा है. तानाशाह शासक किम जोंग उन (kim Jong-un) ने सेना को किसी भी समय परमाणु मिसाइलों (Nuclear Missiles) को लॉन्च करने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है. यह आदेश उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग (Kim Il-Sung) के जन्मदिन के अवसर पर दिया गया है. इस दिन उत्तर कोरिया में सार्वजनिक अवकाश रहता है और लोग सन फेस्टिवल (Sun Festival) मनाते हैं. किम के इस आदेश से अमेरिका सहित पूरी दुनिया की चिंता बढ़ गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया पनडुब्बी से फायर की जाने वाली कम दूरी की सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) का टेस्ट करने की तैयारी में भी जुटा है. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि वैसे तो हर साल सन फेस्टिवल के मौके पर सेना को तैयार रहने के आदेश दिए जाते हैं, लेकिन परमाणु मिसाइलों को लेकर इस तरह का आदेश बेहद चौंकाने वाला है.

इस बीच, एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है कि तानाशाह किम 240 परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइलों का एक घातक शस्त्रागार तैयार कर रहा है, जो पश्चिम देशों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं, आसन इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज और रैंड कॉर्प (Asan Institute for Policy Studies and the Rand Corp) ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु युद्ध के प्रयासों के खिलाफ सहयोगी देशों को मजबूती से खड़े होने की जरूरत है. उसने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया की सनक लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकती है.

पिछले महीने उत्तर कोरिया ने परमाणु हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया था. अमेरिकी अधिकारियों और जापानी तटरक्षक ने भी इसकी पुष्टि की थी. ऐसी भी खबरें हैं कि किम जोंग उन ने परमाणु मिसाइल और हथियार बनाने के लिए एक समर्पित विश्वविद्यालय की स्थापना की है, जिसे ‘किम जोंग उन नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी’ नाम दिया गया है. यहां हाइपरसोनिक मिसाइल की तकनीक विकसित करने पर काम किया जाएगा.

About admin

Check Also

Advanced Cancer Institute Bathinda provides treatment facility to cancer patients as well as COVID patients: Soni

Chandigarh, (Raftaar News Bureau): Acknowledging the need to provide health care facilities to all patients, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share