Breaking News






Home / दिल्ली / मुख्य सचिव द्वारा कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए माहिरों के साथ मीटिंग

मुख्य सचिव द्वारा कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए माहिरों के साथ मीटिंग

चंडीगढ़ (पीताम्बर शर्मा ) : मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने आज यहाँ स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग की स्टेट हैल्थ रिस्पाँस एंड प्रोक्योरमेंट कमेटी की वर्चुअल मीटिंग की अध्यक्षता की। मीटिंग के दौरान उन्होंने माहिरों के साथ दूसरी लहर के दौरान महामारी के फैलाव को प्रभावशाली ढंग से रोकने के लिए संभावित कदमों बारे चर्चा की और इस सम्बन्धी तैयारियों का जायज़ा लिया।
भारत सरकार के संयुक्त सचिव डॉ. मनदीप भंडारी, जो हाल ही में केंद्रीय टीम के प्रमुख के तौर पर पंजाब का दौरा करके गए थे, और पी.जी.आई.एम.ई.आर. की डॉक्टर लक्ष्मी ने अपने विचार साझा किये। उन्होंने बताया कि पंजाब में कोरोना का फैलाव सिफऱ् स्कूलों तक ही सीमित नहीं है क्योंकि अन्य स्थान भी प्रभावित हुए हैं और राज्य में बढ़ रहे मामलों का पहला कारण लोगों द्वारा स्वास्थ्य सावधानियों में की जा रही कोताही है। लोग सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे।
चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव श्री डी.के. तिवारी ने बताया कि मैडीकल कॉलेजों में हर 15 दिनों में विद्यार्थियों का कोरोना टैस्ट किया जाता है और अभी तक कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया। उन्होंने आगे पुष्टि करते हुए कहा कि सभी सरकारी लैब आर.टी.पी.सी.आर. टेस्टिंग के लिए कार्यशील हैं और यहाँ प्रति दिन 30000 से अधिक टैस्टों की क्षमता है।
मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभागों को हिदायत की कि महामारी के फिर से उभार के साथ निपटने के लिए उपचार सुविधाओं को मज़बूत किया जाये और विभागों में खाले पड़े पद पहल के आधार पर भरे जाएँ।
श्रीमती महाजन ने कहा कि सरकार स्थिति पर कड़ी नजऱ रख रही है और ज़रूरत पडऩे पर आने वाले दिनों में रैस्टोरैंटों, मॉलों और सिनेमा घरों में लोगों की संख्या को सीमित करने या बंद करने का फ़ैसला लिया जायेगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री हुस्न लाल ने बताया कि जि़ला, सब-डिविजऩल अस्पतालों और कम्युनिटी स्वास्थ्य केन्द्रों के स्तर पर टीकाकरण वाले स्थानों की संख्या बढ़ाई जायेगी जिससे योग्य लोगों को टीकाकरण की सुविधा दी जा सके।
पंजाब सरकार के (स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा) सलाहकार समूह के चेयरमैन प्रो. के.के. तलवार, स्वास्थ्य सचिव और एन.एच.एम. पंजाब के एम.डी श्री कुमार राहुल, श्री अमित कुमार, विशेष सचिव (स्वास्थ्य), डा.जी.बी. सिंह, डायरैक्टर (स्वास्थ्य सेवाएं पंजाब) और एस.एच.एस.आर.सी. पंजाब के कार्यकारी डायरेक्टर प्रो. राजेश कुमार के अलावा अन्य प्रमुख अधिकारी मीटिंग में शामिल हुए।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू बने पंजाब कांग्रेस के नये प्रधान, 4 कार्यकारी प्रधान होंगे, रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से मोहर

दिल्ली, 18 जुलाई (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share