Breaking News








Home / Breaking News / कोविड-19 के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के मद्देनजर नागरिकों को हरियाणा पुलिस ने साइबर जालसाजों से सावधान रहने के लिए किया आग्रह

कोविड-19 के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के मद्देनजर नागरिकों को हरियाणा पुलिस ने साइबर जालसाजों से सावधान रहने के लिए किया आग्रह

चंडीगढ़ (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो)  हरियाणा पुलिस ने कोविड-19 के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के मद्देनजर नागरिकों को साइबर जालसाजों से सावधान रहने का आग्रह किया है। ऐसे धोखेबाज कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन का झांसा देकर लोगों से ठगी कर सकते हैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था), हरियाणा, श्री नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां इस संबंध में एडवाइजरी जारी करते हुए बताया कि ऑनलाइन ठगी या साइबर फ्रॉड करने वाले किसी भी स्थिति को भुनाने के लिए कोई भी नया तरीका अपना सकते हैं। ऐसे जालसाज नागरिकों को फोन कॉल, ईमेल व व्हाट्सएप सहित अन्य सोशल मीडिया एप्लिकेशन के माध्यम से धोखा दे सकते हैं।
साइबर ठगी के तरीके का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि जालसाज कोरोना वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों को फोन कॉल कर रहे हैं। इसके साथ ही, कोविड-19 वैक्सीन पंजीकरण के नाम पर संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आधार नंबर, ईमेल आदि की भी मांग की जा रही है। साइबर जालसाज आधार नंबर को प्रमाणित करने के लिए ओटीपी साझा करने की बात भी कहते हैं। कॉल आने पर जैसे ही ओटीपी शेयर किया जाता है तो आधार-लिंक्ड बैंक खाते से पैसों की धोखाधड़ी हो जाती है।
श्री विर्क ने नागरिकों को सजगता के साथ सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि वे ’कोविड वैक्सीन पंजीकरण’ के लिए किसी भी फोन कॉल को अटैंड न करते हुए बैंक अकांउट, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा न करें। नागरिक साइबर ठगों से अलर्ट रहें तथा कोविड-19 टीकाकरण के लिए केवल सरकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनुमोदित या जारी किए गए मोबाइल एप्लिकेशन का ही उपयोग करें।

About admin

Check Also

Haryana News: महिला की बेरहमी से हत्या, झज्जर में मिला कटा हुआ सिर, रोहतक में धड़

रोहतक (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः हरियाणा के रोहतक जिले के चुलियाना गांव के पास एक दिल दहला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share