Breaking News






Home / Breaking News / मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु रविदास स्मारक का कार्य जून, 2021 तक मुकम्मल करने का निर्देश

मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु रविदास स्मारक का कार्य जून, 2021 तक मुकम्मल करने का निर्देश

चंडीगढ़ (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो)  : श्री गुरु रविदास स्मारक का कार्य जून, 2021 तक पूरा करने की हिदायत देते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बुधवार को पर्यटन एवं संास्कृतिक मामलों बारे विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार को इस कार्य सम्बन्धी प्रशासकीय सवीकृतियां देने और मेमोरियल फाउंडेशन के फंड में से आवश्यक खर्च के अधिकार भी सौंपे।
वर्चुअल मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री, जो कि श्री गुरु रविदास मेमोरियल फाउंडेशन के चेयरमैन भी हैं, ने लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव को कहा कि इस स्मारक तक जाती 10 फुट चौड़ी सडक़ के चार किलोमीटर के हिस्से को चौड़ा और मज़बूत करने का काम तुरंत ही आरंभा किया जाये जिससे श्रद्धालुओं को यहाँ माथा टेकने में कोई कठिनाई पेश न आए। मुख्यमंत्री ने यह भी हिदायत की कि पीने वाले पानी की सुविधा में भी और विस्तार किया जाये जिससे स्थानीय लोगों की माँग पूरी हो सके।
इसके साथ ही फाउंडेशन की तरफ से पर्यटन एवं संास्कृतिक मामले विभाग की डायरैक्टर को फाउंडेशन के रोज़मर्रा के कामकाज की निगरानी करने हेतु कार्यकारी समिति की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया। सरकार की तरफ से अब तक इस प्रोजैक्ट पर 58.35 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। पूरा होने पर यह लागत 104 करोड़ रुपए हो जायेगी। इस प्रोजैक्ट का नींव पत्थर 3 अप्रैल, 2016 को रखा गया था।
पंजाब सरकार की तरफ से होशियारपुर जि़ले की गढ़शंकर तहसील के गाँव खुरालगढ़ में श्री गुरु रविदास मेमोरियल फाउंडेशन स्थापित करने का फ़ैसला लिया गया है जहाँ गुरू रविदास जी ने अपने जीवन का अगला हिस्सा गुज़ारते हुए यहाँ भक्ति की। इस स्थान को गुरू जी की ‘तपोस्थली’ कहा जाता है।
मीटिंग में शामिल आदरणीयों में पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले मंत्री-कम-फाउंडेशन के उप चेयरमैन चरनजीत सिंह चन्नी, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा, चब्बेवाल से विधायक राजकुमार, मुकेरियाँ से विधायक इन्दु बाला, उड़मुड़ से विधायक संगत सिंह गिलजि़यां, अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले संजय कुमार, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विकास प्रताप, प्रमुख सचिव वित्त के.ए.पी. सिन्हा और डायरैक्टर पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले कंवलप्रीत कौर बराड़ शामिल थे।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू बने पंजाब कांग्रेस के नये प्रधान, 4 कार्यकारी प्रधान होंगे, रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से मोहर

दिल्ली, 18 जुलाई (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share