Breaking News






Home / Breaking News / – हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है

– हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है

चंडीगढ़ (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है । आज यहां जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि 24 जनवरी का दिन प्रति वर्ष राष्ट्रीय बालिका दिवस रूप में मनाया जाता है जो कि समाज में बालिकाओं के प्रति जागरूकता लाने का संदेश देता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में बालिकाओं के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं जो बालिकाओं के आत्मविश्वास और हौसले को बढ़ाने के साथ-साथ समाज को भी जागरूक करने का कार्य कर रही हैं। प्रदेश सरकार द्वारा बालिकाओं की शिक्षा और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसकी शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 2015 में पानीपत जिले से ही की गई थी। सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से इसके उत्साहजनक परिणाम देखने को मिल रहे हैं तथा हरियाणा में लिंगानुपात जो कि 2011 की जनगणना के अनुसार 830 था अब दिसंबर 2020 में बढ़कर 922 हो गया है।

इसी प्रकार प्रदेश की किशोर लड़कियों के पोषण को ध्यान में रखते हुए ‘पोषण अभियान ‘प्रदेश के हर जिले में चलाया जा रहा है। ‘सुकन्या समृद्धि योजना ‘,’आपकी बेटी- हमारी बेटी’,’ महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ आदि जैसी कई योजनाएं प्रदेश में बालिकाओं के लिए चलाई जा रही हैं।

इन योजनाओं के चलाए जाने से प्रदेश में लोगों की सोच में बहुत बड़ा बदलाव आया है अब बेटियों को आगे बढ़ने के मौके उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। समाज में लड़के और लड़कियों को सम्मान दृष्टि से देखा जा रहा है। इसी कारण बालिकाओं को आगे बढ़ने के अवसर हर क्षेत्र में प्राप्त हो रहे हैं जिसका सही लाभ उठाते हुए बालिकाएं स्वयं के साथ-साथ समाज के विकास में भी अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं।

श्रीमती ढांडा ने कहा कि प्रदेश में वन स्टॉप सेंटर ‘सखी’ के द्वारा बालिकाओं को कानूनी सहायता और मनोवैज्ञानिक परामर्श सहित कई सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान की जा रही है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं और इन योजनाओं का लाभ उठाकर महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर हो रही है बल्कि पूर्णरूप से स्वावलम्बी होकर समाज की नींव को मजबूत करने का कार्य कर रही हैं ।

About admin

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share