Breaking News








Home / Breaking News / पूरे राज्य में मनाया जायेगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस

पूरे राज्य में मनाया जायेगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस

चंडीगढ़ (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) :- पंजाब राज्य में वोटर सूचियों के सरसरी संशोधन 2021 के दौरान 8 लाख से अधिक वोटरों ने वोटर सूचियों में नाम दर्ज करवाने, कटवाने या शोधन के लिए फार्म भरे थे जिसके उपरांत मुकम्मल हुए संशोधन स्वरूप राज्य में 4.36 लाख नये वोटर बने हैं और 1.71 लाख वोट काटे गए हैं जिससे पंजाब राज्य में वोटरों की संख्या 2.6 करोड़ से बढक़र 2.9 करोड़ हो गई है।
उक्त जानकारी आज पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने ऑनलाइन मीटिंग के दौरान राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों को दी। मीटिंग के दौरान और ज्यादा जानकारी देते हुए डॉ. राजू ने बताया कि वोटर सूचियों के संशोधन की अंतिम प्रक्रिया के अंतर्गत वोटर सूचियों की अंतिम प्रकाशन तारीख़ 15 जनवरी 2021 को कर दिया जायेगा और राजनैतिक पार्टियों को वोटर सूचियों की फ़ाईनल कॉपी सी.डी. के रूप में भेज दी जायेगी।
उन्होंने राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों को बताया कि 15 जनवरी 2021 से राज्य का चुनावी वर्ष शुरू हो जायेगा जिसके लिए विभाग की तरफ से वोटर जागरूकता मुहिम और तेज़ कर दी जायेगी। उन्होंने साथ ही राजनैतिक पार्टियों से अपील की कि राज्य का वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए अपने पार्टी स्तर पर भी लोगों को जागरूक करें। उन्होंने आगे कहा कि चुनावी वर्ष होने के कारण अगस्त, 2021 से दिसंबर, 2021 तक दोबारा वोटर सूचियों का संशोधन किया जायेगा।
डॉ. राजू ने बताया कि 25 जनवरी, 2021 को पूरे राज्य में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा जिसके अधीन अलग-अलग प्रोग्राम करवाए जाएंगे। मीटिंग में दूसरों के अलावा अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीमती माधवी कटारिया भी उपस्थित थीं।

About admin

Check Also

हिमाचल: बसों का संचालन शुरू, होटल खुले, बिना कोरोना निगेटिव रिपोर्ट आ सकेंगे पर्यटक

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः जयराम कैबिनेट के फैसले के बाद सोमवार सुबह छह बजे से हिमाचल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share