Monday , January 25 2021
Home / Uncategorized / उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सीएम युवा युग का वाहक है

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सीएम युवा युग का वाहक है

चंडीगढ़(रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : चेहरा यह है कि कैरियर के युवा की उम्र, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा, और 4 को अपने युग में ले जाना, यह पूरी तरह से युवा के हाथों में है।

            मुख्यमंत्री आज खेल पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में पंचकूला में हरियाणा खेल विकास और कल्याण समिति द्वारा आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर केंद्रीय जल राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया , हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह भी उपस्थित थे।

            श्री मनोहर लाल ने कहा कि भले ही आज आप मुझे सम्मानित कर रहे हैं लेकिन वर्तमान में मैं यहां आपको बधाई देने के लिए हूं क्योंकि आप युवाओं के प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि आज स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन है जिसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। छोटी उम्र से नहीं बल्कि  यह कर्मों से आता है। बचपन में, स्वामी विवेकानंद का नाम नरेंद्र था जिन्होंने सामाजिक सुधार के लिए काम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में आज एक और नरेंद्र मोदी हैं जो पूरे देश को एक नया जीवन देने का काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर नींव अच्छी होती तो इमारत अपने आप अच्छी होती। इसलिए सबसे पहले हमें बचपन को बचाना होगा। उन्हें ठीक से शिक्षित और संस्कारित होना होगा और भविष्य उज्ज्वल होगा।

            उन्होंने कहा कि जो लोग शिक्षा में रुचि रखते हैं , उनके लिए सरकार शिक्षा , कौशल और रोजगार के क्षेत्र में विभिन्न योजनाएं चला रही है । लेकिन अगर कोई शारीरिक ताकत दिखाने में दिलचस्पी रखता है, तो उसे खेल के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। संयोगवश, हरियाणा में ऐसे युवाओं की कमी नहीं है जो खेल में रुचि रखते हैं और युवा खेल और सेना में पारंगत हैं। इसीलिए , आबादी का केवल 2 प्रतिशत होने के बावजूद, सेना में हमारे युवाओं की भागीदारी 11 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सर्वश्रेष्ठ खेल नीति के कारण, विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में कुल पदक का 33 % हरियाणा के खिलाड़ियों द्वारा लाया गया था। उन्होंने कहा कि हरियाणा में आज का पुरस्कार दुनिया में सबसे ज्यादा था। राज्य सरकार के स्वर्ण पदक विजेता को रुपये दे दी है 6 करोड़ रुपये 4 करोड़ रजत पदक विजेता और ओलिंपिक में कांस्य पदक के लिए।  विजेता को 2.5 करोड़ रुपये से सम्मानित किया जाता है। इसके अलावा , अन्य खेलों के पदक विजेताओं को भी सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा कि अर्जुन पुरस्कार 2008 में 5000 रुपये की राशि में दिया गया था जिसे अब बढ़ाकर 2200 रुपये कर दिया गया है ।

            समारोह में उपस्थित विभिन्न पुरस्कार विजेताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में हमने आपको खेल मंत्री दिया है और भविष्य में भी सरकार खेलों के प्रचार में कोई कमी नहीं होने देगी।

            उन्होंने कहा कि बचपन से ही खिलाड़ियों की प्रतिभा को पोषित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कैच थम यंग की नीति के तहत, राज्य भर में 500 से अधिक खेल नर्सरियाँ चलाई जा रही थीं।

            केंद्रीय जल आपूर्ति राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया , हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह ने भी इस अवसर पर बात की।

            इस समारोह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल वखरवाख अवधियाम को क्लब बनाने के बाद दो + 4 से सम्मानित किया और उन्हें पत्र p z 4 सती भेंट किया गया। केंद्रीय जल राज्य मंत्री 4 संभावित रतनलाल कटारिया और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को प्रदाता द्वारा पत्र z 4 सती और स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया । इस तरह, खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह को हॉकी स्टिक और पी जेड 4 सती पत्र के बाद 4 की पेशकश की गई है।

            हरियाणा अवार्डी एसोसिएशन के अध्यक्ष भीम सिंह ने मुख्यमंत्री और अन्य अतिथियों और एसोसिएशन का स्वागत किया  महासचिव राजकुमार सांगवान ने अतिथियों का धन्यवाद किया।

            खेल श्रामरोहा b और युवा मामलों के विभाग के अध्यक्ष सचिव योगेंद्र चौधरी, उपाध्यक्ष, सचिव 4 ima बरार, खेल और युवा मामले विभाग विभाग Dir 4 के एक एसएस फुलाया, yunisipala कीड़े 4 पुरुष आर वाई वाई सिंह, प्रांत द्रोणाचार्य avaradiam, अर्जुन अवाराडियम, ध्यानचंद पुरस्कार पाने वालों और तेनजिंग नोर्गे पुरस्कार विजेताओं के अलावा, राज्य सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

About admin

Check Also

– हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है

चंडीगढ़ (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share