Breaking News








Home / Breaking News / योग्य ‘मैनेजमेंट ट्रेनी’ राज्य में किसानों को उपलब्ध करवाएंगे बेहतर कृषि सेवाएं – जोगिंदर सिंह मान राज्य के किसानों की सूविधा हेतु पी.ए.आई.सी. ने इन माहिरों को भर्ती करने का लिया निर्णय

योग्य ‘मैनेजमेंट ट्रेनी’ राज्य में किसानों को उपलब्ध करवाएंगे बेहतर कृषि सेवाएं – जोगिंदर सिंह मान राज्य के किसानों की सूविधा हेतु पी.ए.आई.सी. ने इन माहिरों को भर्ती करने का लिया निर्णय

चंडीगढ़ (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : राज्य में फसलीय विविधीकरण की चल रही प्रक्रिया को गति प्रदान करने और बेहतर कृषि सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पंजाब के किसानों को सुविधा प्रदान करने के लिए पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन ने राज्य में योग्य ‘मैनेजमेंट ट्रेनीयों’ की भर्ती करने का निर्णय लिया है।
यह निर्णय पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और पंजाब के पूर्व मंत्री श्री जोगिंदर सिंह मान की अध्यक्षता में आज यहां कॉरपोरेशन के कार्यालय में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की हुई बैठक में लिया गया।
कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री मनजीत सिंह बराड़ की उपस्थित में बैठक की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब के किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए राज्य में फसलीय विविधीकरण को बढ़ावा देना समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पहले से ही फसलीय विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए कड़े प्रयास कर रहे हैं, ताकि किसानों को गेहूं / धान के चक्र से बाहर निकाला जा सके। श्री मान ने कहा कि राज्य में वैकल्पिक नकदी फसलों के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं, जिसके लिए किसानों को जागरूक करने हेतु एक बड़े प्रोत्साहन की आवश्यकता है।
अध्यक्ष ने कहा कि कॉरपोरेशन एक नोडल ऐजेंसी होने के नाते राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेशन बीज, जिप्सम, उर्वरक और अन्य संबंधित वस्तुओं की बिक्री के रूप में विभिन्न किसान हितैषी गतिविधियां चला रहा है, जिसके लिए योग्य ‘मैनेजमेंट ट्रेनी’ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। श्री मान ने कहा कि बी.एससी (एग्रीकल्चर) सहित बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की शिक्षा उत्तीर्ण कर चुके इन ‘मैनेजमेंट ट्रेनियों’ को कृषि सेवाओं को बेहतर और कुशलतापूर्वक ढंग से उपलब्ध करवाने के लिए भर्ती किया जाएगा।
यह कहते हुए कि राज्य के किसान फसल विविधीकरण और फूड प्रोसेसिंग के माध्यम से अपनी किस्मत बदल सकते हैं, अध्यक्ष ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में जबरदस्त संभावनाएं हैं और अगर वे फसलीय विविधीकरण और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र को अपनाते हैं तो राज्य के किसानों को बहुत अधिक लाभ हो सकता है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं द्वारा खेत से घर तक कृषि वस्तुओं की सीधी उपलब्धता की बढ़ती मांग के कारण किसान भारी मुनाफा कमा सकते हैं। श्री मान ने कहा कि विविधीकरण और कृषि आधारित उद्योग को प्रोत्साहन देकर किसानों के भाग्य को बदलने के लिए कॉरपोरेशन एक मुख्य स्रोत के रूप में कार्य करेगा।
इस अवसर पर कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री मनजीत सिंह बराड़, बोर्ड के डायरेक्टर श्री किरनजीत सिंह मिठा और श्री रणजीत सिंह अन्यों सहित उपस्थित थे।

About admin

Check Also

स्कूल शिक्षा की दर्जाबन्दी संबंधी बेबुनियाद इल्ज़ाम लगाने पर मनीष सिसोदिया को मुख्यमंत्री का करारा जवाब-आपके लिए अंगूर खट्टे होने वाली बात

साल 2022 की पंजाब विधान सभा चुनाव में नजऱ आने वाली प्रत्यक्ष हार से घबरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share