Breaking News






Home / Breaking News / राज्य की गौशालाओं में गौधन टैगिंग का परिचय: सचिन शर्मा -पशु सेवा के लिए पंजाब सरकार द्वारा किया गया प्रगतिशील कार्य सराहनीय है-सचिन शर्मा

राज्य की गौशालाओं में गौधन टैगिंग का परिचय: सचिन शर्मा -पशु सेवा के लिए पंजाब सरकार द्वारा किया गया प्रगतिशील कार्य सराहनीय है-सचिन शर्मा

कार्यालय जिला जनसंपर्क अधिकारी, पटियाला

पटियाला(रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : पशुपालन विभाग के सहयोग से पंजाब कैटल सर्विस कमीशन ने राज्य की डेयरियों में गायों की टैगिंग शुरू की है। मवेशियों की टैगिंग का उद्घाटन करते हुए, गौशाला, कल्याणी गौमाता चैरिटेबल ट्रस्ट, पटियाला के गौशाला सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री सचिन शर्मा ने कहा कि गायों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय है। कर रहे हैं
चेयरमैन शर्मा ने कहा कि पंजाब कैटल सर्विस कमीशन ने मवेशियों की टैगिंग शुरू की है। उन्होंने कहा कि गायों को गौशाला में पहुंचाने का लाभ यह था कि इससे राज्य में बेसहारा गायों को ठीक से रखने में मदद मिलेगी, जिससे राज्य के लोगों के साथ-साथ गायों का भी कल्याण होगा।
श्री शर्मा ने पंजाब मवेशी सेवा आयोग द्वारा राज्य में मवेशियों के कल्याण के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में सभा को अवगत कराया और कहा कि आजादी के बाद से पंजाब के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के निर्देशन में हुआ। गौ कल्याण कार्य को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब पहली बार राज्य में गाय कल्याण स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे थे, तब बेसहारा गाय परिवार को गौशाला में लाने के लिए काम चल रहा था।
श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह खुद्गवंश की सेवा करने के इच्छुक थे, पंजाब सरकार भी उनकी सोच के कारण अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रही थी। उन्होंने कहा कि ये सभी प्रयास पशुपालन विभाग के पंजाब मवेशी सेवा आयोग, एसीएस द्वारा किए जा रहे हैं। विजय कुमार जंजुआ और हरविंदर सिंह काहलों, निदेशक, पशुपालन।
गायों की टैगिंग के बारे में जानकारी देते हुए, अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि भविष्य में, यदि कोई जानवर सड़कों पर भटकता हुआ पाया जाता है, या किसी दुर्घटना के कारण मर जाता है या गंभीर अवस्था में पाया जाता है, तो उसका टैग पंजीकरण नंबर, गौशाला या मवेशी तालाब का पता बताइए और उस गौशाला के प्रबंधकों के पास पहुँचिए और उन पर गौ सेवा न करने के लिए जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार के दिशा-निर्देशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
श्री शर्मा ने गौधन के कार्य में शामिल लोगों से अपील की कि वे इस कार्य को करने में पंजाब सरकार के साथ सहयोग करें और यह सुनिश्चित करें कि गौशालाओं के लिए जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। इस अवसर पर उप निदेशक पशुपालन पटियाला राजकुमार गोयल, गौशाला के समिति सदस्य और अन्य गौ भक्त उपस्थित थे।
I / 120025/2020

*********
फोटो कैप्शन: गांव असमाजरा में गौशाला में गायों को टैग करते पंजाब मवेशी सेवा आयोग के अध्यक्ष सचिन शर्मा और अन्य।

About admin

Check Also

नवजोत सिद्धू बने पंजाब कांग्रेस के नये प्रधान, 4 कार्यकारी प्रधान होंगे, रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से मोहर

दिल्ली, 18 जुलाई (रफतार न्यूज ब्यूरो)ः रफतार न्यूज की ख़बर पर एक बार फिर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share