Breaking News








Home / दुनिया / समाज के हरेक वर्ग को बाबा विश्वकर्मा की सोच पर चलने का न्योता, बाबा विश्वकर्मा जी सृष्टि के श्रेष्ठ निर्माता-सुंदर शाम अरोड़ा

समाज के हरेक वर्ग को बाबा विश्वकर्मा की सोच पर चलने का न्योता, बाबा विश्वकर्मा जी सृष्टि के श्रेष्ठ निर्माता-सुंदर शाम अरोड़ा

     लुधियाना (पीतांबर शर्मा) : पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने कहा कि ‘श्रम के देवता’ के तौर पर जाने जाते बाबा विश्वकर्मा जी पूरे ब्रह्मांड (सृष्टि) के श्रेष्ठ निर्माता हैं, जिनको उद्योग में कामगारों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मशीनरी और यंत्रों का मालिक माना जाता है। यह बात उन्होंने आज विश्वकर्मा दिवस के मौके पर स्थानीय मिलर गंज के विश्वकर्मा भवन में करवाए गए राज्य स्तरीय समागम के दौरान जलसे को संबोधन करते हुए कही। इस मौके पर उन्होंने विश्वकर्मा मंदिर की इमारत के निर्माण के लिए 11 लाख रुपए का अनुदान देने का ऐलान भी किया।
उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य या क्षेत्र का औद्योगिक विकास तभी संभव है, यदि वहां उद्योग को विकसित करने के लिए बाबा विश्वकर्मा जी की सोच को लागू किया जाए और उद्योग में काम करने वाले कामगारों को बनता सत्कार और मेहनत का मूल्य मिले। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार जहाँ उद्योग के विकास के लिए प्रयास कर रही है, वहीं मज़दूर और हरेक वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है।
श्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने अपील करते हुए कहा कि बाबा विश्वकर्मा जी द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलते हुए राज्य भर में कौशल प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करना बाबा विश्वकर्मा जी को सच्ची श्रद्धाँजलि होगी, जोकि हमेशा कारीगरों, मज़दूरों और मज़दूर जमात को पूरी लगन और वचनबद्धता के साथ सख़्त मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं।
इस मौके पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए श्री अरोड़ा ने केंद्र सरकार को रेल सेवा शुरू करने की अपील करते हुए कहा कि मालगाड़ीयाँ न चलने के कारण पंजाब के उद्योग को भारी नुकसान बर्दाश्त करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मालगाड़ीयों के न चलने के कारण अकेले लुधियाना और जालंधर के उद्योगों को 22,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि ढंडारी ड्राई पोर्ट पर भी 13,500 से अधिक कंटेनर पड़े हैं जिनको देश के अन्य हिस्सों में भेजा नहीं जा सका।
   विधायक श्री राकेश पांडे और श्री सुरिन्दर डावर ने लोगों को, खासकर पंजाबी नौजवानों से अपील की कि वह भगवान विश्वकर्मा जी के संदेश के अनुसार अपने पेशे से संबंधित कौशल को बेहतर बनाने के लिए आधुनिक तकनीक और राज्य सरकार की कोशिशों के साथ पैदा की नई नौकरियों के मौकों का लाभ उठाएं।
पंजाब राज्य मध्यम उद्योग विकास निगम के चेयरमैन श्री अमरजीत सिंह टिक्का ने राज्य सरकार को विश्वकर्मा भवन के निर्माण के लिए प्रबंधक कमेटी की सहायता करने की अपील की। उन्होंने विश्वकर्मा दिवस के राज्य स्तरीय समागम के लिए इस ऐतिहासिक विश्वकर्मा मंदिर की चयन करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का धन्यवाद भी किया।
इस मौके पर विश्वकर्मा भवन कमेटी द्वारा प्रसिद्ध उद्योगपति श्री बलजिन्दर सिंह कलसी, श्री सुरिन्दर सिंह रियात, श्री रघबीर सिंह सोहल, डा. अवतार सिंह खहरे, श्री हरविन्दर सिंह चग्गड़, श्री जगदीश सिंह कुलार, श्री जसमेर सिंह, निर्मलजीत सिंह, श्री दर्शन सिंह लोटे, कश्मीर सिंह, श्री दिनेश सिंह भोगल, श्री अमृतपाल सिंह क्रिस्टल, सुरजीत सिंह चग्गर को विश्वकर्मा अवॉर्ड से सम्मानित किया और इसके अलावा जरूरतमंद औरतों को सिलाई मशीनें भी बाँटी गई। इस मौके पर उपस्थित प्रमुख शख्सियतों में पी.एस.आई.डी.सी. के चेयरमैन श्री केके बावा, पी.एस.आई.ई.सी. के चेयरमैन श्री गुरप्रीत सिंह बस्सी, पी.एल.आई.डी.बी. के सीनियर वाइस चेयरमैन श्री रमेश जोशी, मेयर श्री बलकार सिंह संधू, डिप्टी मेयर श्री शाम सुंदर मल्होत्रा, बैंकफिंको के उप-चेयरमैन मुहम्मद गुलाब, डी.सी.सी. लुधियाना, शहरी प्रधान श्री अश्वनी शर्मा, मंदिर समिति के प्रधान श्री रणजीत कुमार सलह और अन्य शामिल थे।

About admin

Check Also

मिलखा सिंह का अंतिम संस्कार ; पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर और केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरेन रिजीजू भी हुए शामिल

  चंडीगढ़, 19 जून (पीतांबर शर्मा) : पंजाब के राज्यपाल और यू.टी. चण्डीगढ़ के प्रशासक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share