Wednesday , June 16 2021
Breaking News








Home / दुनिया / सरकारी स्कूलों में 1162 क्लासरूमों के निर्माण हेतु नाबार्ड के अंतर्गत 124.82 करोड़ रूपए मंजूर – विजय इंदर सिंगला

सरकारी स्कूलों में 1162 क्लासरूमों के निर्माण हेतु नाबार्ड के अंतर्गत 124.82 करोड़ रूपए मंजूर – विजय इंदर सिंगला

  *   सरकारी स्कूलों में उत्तम शिक्षा उपलब्ध करवाने हेतु कक्षाओं को स्मार्ट क्लासरूमों में बदला जाएगा – कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला
चंडीगढ़(रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला ने रविवार को बताया कि राज्य सरकार ने 1626 सरकारी स्कूलों में 1662 कमरों के निर्माण की दिशा में कदम बढ़ाया है और इस उद्देश्य के लिए 124.82 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सभी कक्षाओं को सिविल कार्यों के पूरा होने के बाद स्मार्ट क्लासरूमों में बदला जाएगा जिसमें प्रोजेक्टर, सीपीयू, ग्रीन बोर्ड और आवश्यक फर्नीचर शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे और शिक्षा के मानक में सुधार के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।
श्री विजय इंदर सिंगला ने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि इन स्कूलों में जगह की कमी को देखते हुए नाबार्ड के आरआईडीएफ-XXVI प्रोजैक्ट के अंतर्गत कमरों के निर्माण का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा गया था जिस पर सकारात्मक रूप से ध्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि स्कूलों को प्रत्येक कमरे के निर्माण के लिए 7.51 लाख रुपये दिए जाएंगे और कमरों के विस्तारपूर्वक विवरण पहले ही जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग इन कमरों के निर्माण के लिए इस्तेमाल की जा रही सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा और एक-एक पैसे का इस्तेमाल पारदर्शी तरीके से किया जाएगा।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा, राज्य सरकार ने सामान्य स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदलने पर भी ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा कि नई ई-लर्निंग तकनीकों ने भी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद की है जिसके कारण परीक्षा के परिणामों में भी सुधार हुआ है। श्री सिंगला ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद, सरकारी स्कूल के शिक्षक भी ई-लर्निंग तकनीक के माध्यम से अधिक से अधिक छात्रों तक पहुंच बनाने के लिए अपना पूर्ण प्रयास कर रहे हैं।

About admin

Check Also

पंजाब विधानसभा चुनाव: इस बार मुख्यमंत्री चेहरे के साथ लड़ेगी आम आदमी पार्टी, स्थानीय नेतृत्व को वरीयता

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः पंजाब में 2022 में होने वाले विधानभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share