Breaking News








Home / दुनिया / पंजाब सरकार उद्योगों को प्रफुल्लित करने के लिए यत्नशील-विनी महाजन

पंजाब सरकार उद्योगों को प्रफुल्लित करने के लिए यत्नशील-विनी महाजन

*     पिछले तीन सालों में राज्य में औद्योगिक क्षेत्र में 65 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश हुआ
*     स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार लाने के लिए 500 डॉक्टर और अन्य स्टाफ की नियुक्ति जल्द
*     पंजाब सरकार द्वारा पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए लोगों को बड़े स्तर पर किया गया जागरूक

 

चंडीगढ़ (शिव नारायण जांगड़ा /पीतांबर शर्मा) : पंजाब सरकार द्वारा राज्य में नए उद्योगों की स्थापना, ओद्योगिकरण को प्रफुल्लित करने के लिए बड़े प्रयास जारी हैं और पिछले 3 सालों में राज्य के अंदर औद्योगिक क्षेत्र में 65 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हुआ है, जिससे राज्य की आर्थिकता आने वाले समय में और मज़बूत होगी। यह प्रगटावा मुख्य सचिव पंजाब मैडम विनी महाजन ने फिऱोज़पुर में पत्रकारों के साथ विशेष बातचीत के दौरान किया।
उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योगों को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा बिजली, ज़मीन, सब्सिडी समेत अन्य सुविधाएं उद्योगपतियों को मुहैया करवाई जा रही हैं और इस तरह करने से राज्य के अंदर उद्योग लाने के लिए उद्योगपतियों का रुझान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार सरहदी क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए भी उद्योगपतियों को उत्साहित कर रही है।
मुख्य सचिव मैडम विनी महाजन ने आगे कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए पंजाब सरकार द्वारा 500 डॉक्टरों के अलावा बड़ी संख्या में स्टाफ नर्सें, लैब अटैंडेंट समेत अन्य स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया लगभग मुकम्मल कर ली गई है और आने वाले कुछ दिलों में ही उनको नियुक्ति पत्र सौंप दिए जाएंगे, इस तरह करने से राज्य के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब में किसानों के आंदोलन के कारण रेलगाड़ीयों की यातायात रुकने के कोयले की कमी आ रही है, जिस कारण राज्य में बिजली उत्पादन में दिक्कत आ रही है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार द्वारा इस सम्बन्धी रेल मंत्री के साथ बात की गई है। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण रुके हुए विकास कार्यों, योजनाओं को फिर से शुरू करके समय पर मुकम्मल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
इससे पहले मुख्य सचिव मैडम विनी महाजन ने फिऱोज़पुर डिवीजऩ के कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नरों और सैक्ट्री जि़ला इंचार्जों के साथ विशेष मीटिंग की। इस मीटिंग में श्री वी.के. जंजूआ अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री अनुराग वर्मा प्रिंसिपल सचिव तकनीकी शिक्षा, श्री डी.के. तिवाड़ी प्रिंसिपल सैक्ट्री, श्री सुमेर सिंह गुर्जर कमिश्नर फिऱोज़पुर डिविजऩ, श्री हरदयाल सिंह मान डी.आई.जी. फिऱोज़पुर रेंज, डिप्टी कमिश्नर फिऱोज़पुर श्री गुरपाल सिंह चाहल, डिप्टी कमिश्नर श्री मुक्तसर साहिब श्री एम.के. अराविन्द कुमार, डिप्टी कमिश्नर फाजि़ल्का श्री अरविन्द पाल सिंह संधू, डिप्टी कमिश्नर मोगा श्री सन्दीप हंस भी उपस्थित थे।
उन्होंने डिवीजऩ के डिप्टी कमिश्नरों से जी.एस.टी, एक्सायज़ ड्यूटी, नशा तस्करों पर की गई कार्यवाही, स्टैंप ड्यूटी, रजिस्टरियाँ, कोर्ट केस, सीमा रेखाएँ, कोविड किटों की बाँट, कोरोना के लक्षण होने पर लोगों को जल्द से जल्द टैस्ट करवाने के लिए प्रेरित करने, एन.डी.आर.एफ., सरकारी दफ्तरों में अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा 100 प्रतिशत हाजिऱी यकीनी बनाने, डेंगू के लिए किए गए प्रबंधों, नेशनल हैल्थ मिशन, लड़कियों की जन्म दर लडक़ों के बराबर लाने, कुपोषण, कोविड के कारण रुके हुए विकास कार्यों में तेज़ी लाने सम्बन्धी जि़लों में हो रहे कार्यों संबंधी जानकारी प्राप्त की।
मुख्य सचिव मैडम विनी महाजन ने धान की कटाई के बाद में पराली को जलाए जाने की मौजूदा स्थिति के बारे में भी सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों से जानकारी हासिल की। उन्होंने पराली जलाने के कम हो रहे रुझान पर संतुष्टि ज़ाहिर करते हुए डिप्टी कमिश्नरों को आदेश किए कि इस मामले में किसी भी तरह की ढील न बरती जाए और फ़सलीय अवशेष को आग लगाने वालों के खि़लाफ़ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए।
इस मौके पर एस.एस.पी. फिऱोज़पुर श्री भुपिन्दर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मैडम राजदीप कौर, एस.डी.ऐम. फिऱोज़पुर श्री अमित गुप्ता, एस.डी.एम. गुरूहरसहाए श्री रवीन्दर अरोड़ा, एस.डी.एम. ज़ीरा स. रणजीत सिंह भी उपस्थित थे।

About admin

Check Also

बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द, CBSE पैटर्न के आधार पर घोषित किया जायेगा परिणामः विजय इंदर सिंगला

चंडीगढ़, 19 जून (पीतांबर शर्मा) : स्कूली शिक्षा मंत्री पंजाब श्री विजय इंदर सिंगला ने शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share