Breaking News








Home / Breaking News / स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को चुनाव अधिकारों के बारे में अवगत करवाने के लिए स्कूलों में चुनावी साक्षरता क्लबों के गठन के निर्देश

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को चुनाव अधिकारों के बारे में अवगत करवाने के लिए स्कूलों में चुनावी साक्षरता क्लबों के गठन के निर्देश

      चंडीगढ़(रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) :  पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को चुनाव अधिकारों संबंधी संवेदनशील बनाने और चुनाव प्रक्रिया से अवगत करवाने के लिए स्कूलों में चुनावी साक्षरता क्लबों (ई.एल.सीज़.) गठन करने के निर्देश दिए हैं।
पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला द्वारा विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर ऊँचा उठाने के लिए हर मौके को प्रयोग में लाने पर ज़ोर देने का जि़क्र करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन क्लबों में गतिविधियों के द्वारा विद्यार्थियों को अपने चुनाव अधिकारों, चयन प्रक्रिया और मतदान की रजिस्ट्रेशन सम्बन्धी अवगत करवाया जाएगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों को अच्छे नागरिक बनने के लिए शिक्षा दी जाएगी और उनके राजनैतिक अधिकारों सम्बन्धी लेख लिखने, पोस्टर बनाने, स्लोगन लेखन मुकाबले करवाए जाएंगे। यह क्लब नौवीं से बाहरवीं तक के विद्यार्थियों के आधार पर बनाई जाएंगी। हर क्लब के लिए स्कूल स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।
प्रवक्ता के अनुसार नौवीं कक्षा को मतदान के महत्व, भारतीय चयन प्रणाली, भारतीय चयन प्रणाली की विशेषताएं, चुनाव आयोग, चुनाव आयोग के कार्यों, चयन प्रक्रिया, मतदान की किस्में और मतदान में विरोधी दलों की भूमिका आदि विषयों की गतिविधियां करवाई जाएंगी, जबकि दसवीं कक्षा के लिए भारतीय चयन विधि और प्रक्रिया, चुनाव आयोग की बनावट, चुनाव आयोग के काम, सार्वजनिक जनादेश और विरोधी दलों की भूमिका जैसी गतिविधियां करवाई जाएंगी। इसी तरह ही बाहरवीं के लिए चयन प्रणाली, मतदान के ढंग, चुनाव आयोग के कार्यों आदि की गतिविधियां करवाई जाएंगी।

About admin

Check Also

बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द, CBSE पैटर्न के आधार पर घोषित किया जायेगा परिणामः विजय इंदर सिंगला

चंडीगढ़, 19 जून (पीतांबर शर्मा) : स्कूली शिक्षा मंत्री पंजाब श्री विजय इंदर सिंगला ने शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share