Breaking News








Home / दिल्ली / भारत पहुंचा PM मोदी का ‘महाबली विमान

भारत पहुंचा PM मोदी का ‘महाबली विमान

दिल्ली।(ब्यूरो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 (Boing 777) गुरुवार दोपहर 3 बजे दिल्ली इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उतर गया. अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी क्षमताओं से लैस इस विमान में कई विशेषताएं हैं. इस विमान का प्रयोग प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू भी करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी का हवा में उड़ता ‘अभेद्य क़िला’
सुपर VIP विमान की रफ़्तार 900 किलोमीटर प्रति घंटे है. ये विमान इतना शक्तिशाली है कि दुश्मनों की मिसाइल भी बेअसर हो जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार ये विशेष विमान बोइंग 777 है. अमेरिका से इस विशालकाय विमान का गुरुवार को भारत की धरती पर आगमन हुआ है. इस विमान की एक नहीं, कई विशेषताएं हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान जैसी शक्तियों से लैस
ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी कई शक्तियों से लैस है. इस विमान का अपना खुद का मिसाइल डिफेंस सिस्टम है. इस विमान में मिरर बॉल सिस्टम भी है. ये आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वालीं मिसाइलों को भ्रमित कर सकता है. यानी इस विमान पर मिसाइल हमले का असर नहीं होगा.

दुश्मन के रडार को कर सकता है जाम
इस विमान के अगले हिस्से में जैमर लगा है. जो दुश्मन के रडार सिग्नल को जाम करने की शक्ति रखता है. यह विमान सेल्फ प्रोटेक्शन सूइट्स और अत्याधुनिक कम्यूनिकेशन सिस्टम से लैस है. इसमें हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता है. एक बार ईंधन भरने पर अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकता है.

अमेरिका से दो विमानों की डील
भारत ने फरवरी में अमेरिका से 8400 करोड़ रुपये की लागत से ऐसे दो विमानों की डील की थी. माना जा रहा है कि अमेरिका से दूसरे विमान का आगमन भी जल्द हो सकता है. इस सुपर VIP प्लेन को आने वाले समय में एयर इंडिया नहीं बल्कि भारतीय वायुसेना ऑपरेट करेगी.

About Yameen Shah

Check Also

लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुरसराय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share