Breaking News








Home / दिल्ली / चुनाव आयोग ने किया 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान

चुनाव आयोग ने किया 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान

दिल्ली। चुनाव आयोग ने मंगलवार को 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया. इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के भी नतीजे आएंगे बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव 3 नवंबर को होगा और नतीजा 10 नवंबर को आएगा.

इन प्रदेशों में होगा उपचुनाव
छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, तेलंगाना, झारखंड और कर्नाटक की 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे. हालांकि, चुनाव आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है. जिन सीटों पर उपचुनाव नहीं कराए जाएंगे उनमें असम की रंगपारा और सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम और फलकट शामिल है.

MP की 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव पर नजर
इन 56 सीटों में से सबकी नजरें मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर हैं. इन 28 में से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं. 3 सीटें पर उपचुनाव विधायकों के असामयिक निधन के चलते हो रहा है.

ग्वालियर-चंबल क्षेत्र. 1. मुरैना 2. मेंहगांव 3.ग्वालियर पूर्व 4. ग्वालियर 5. डबरा 6. बमौरी 7. अशोक नगर 8. अम्बाह 9. पौहारी 10. भांडेर 11. सुमावली 12. करेरा 13. मुंगावली 14. गोहद 15. दिमनी 16. सुरखी.
मालवा-निमाड़ क्षेत्र: 1. सुवासरा 2. मान्धाता 3. सांवेर 4. जौरा (कांग्रेस)* 5. आगर (भाजपा)* 6. बदनावर 7. हाटपिपल्या 8. नेपानगर
अन्य क्षेत्र: 1. सांची (भोपाल) 2. मलहरा (छतरपुर) 3. अनूपपुर 4. ब्यावरा (राजगढ़)*

जौरा, आगर और ब्यावरा सीट के 3 विधायकों का असामयिक निधन हो चुका है.

About Yameen Shah

Check Also

विश्व गतका फेडरेशन द्वारा अंतरराष्ट्रीय गतका दिवस 21 जून को

 इसमाक अवार्डों के लिए होंगे ऑनलाइन गतका मुकाबले विजेताओं को इनामों और ट्रॉफियों के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share