Breaking News






Home / दिल्ली / SBI की योजना: 2 साल तक सभी तरह के लोन चुकाने से मिल जाएगी राहत

SBI की योजना: 2 साल तक सभी तरह के लोन चुकाने से मिल जाएगी राहत

दिल्ली।(ब्यूरो) अगर लॉकडाउन के दौरान आपकी नौकरी चली गई है, और आप परेशान हैं कि होम लोन या कार लोन की EMI कैसे चुकाएंगे तो परेशान न हों. SBI ने अपने ऐसे ही ग्राहकों के लिए एक सुविधा शुरू की है. SBI ने अपने रिटेल लोन ग्राहकों के लिए पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल पर आप अपने किसी भी लोन की रिस्ट्रक्चरिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं.

SBI का कहना है कि इस पोर्टल के जरिए उन लोगों की समस्याओं को दूर करना चाहते हैं, जिनकी कोरोना या लॉकडाउन की वजह से नौकरी चली गई है और अगले 6, 8, 9 या 12 महीनों में नई नौकरी मिल सकती है. हालांकि यह पूरी तरह उनका आंकलन होगा क्योंकि उन्हें कब नौकरी मिलेगी ये उनके हाथ में है। हमारे हाथ में नहीं.

कैसे करें आवेदन
SBI का कहना है कि लोग हमारी शाखाओं में नहीं जाकर पहले इस पोर्टल के जरिए अपनी योग्यता को चेक कर लें. इसके लिए सबसे पहले SBI की वेबसाइट www.sbi.co.in पर आवेदन करना होगा. इस एप्लीकेशन के लिए एक ओटीपी आपको मोबाइल फोन पर आएगा. आवेदन करने के बाद आपको पता चलेगा कि आप इस मोरेटोरियम के योग्य हैं या नहीं. अगर आप योग्य हुए तो एक रेफरेंस नंबर मिलेगा, जिसे लेकर आपको बैंक की शाखा में जाना होगा. जहां आपको बाकी की कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी. याद रखें कि रेफरेंस नंबर सिर्फ 30 दिन तक वैध होगा. रीस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद ही पूरी होगी.

SBI मोरेटोरियम कुछ जरूरी बातें जान लें

क्या है स्कीम: SBI की इस स्कीम के तहत आप अपने लोन की किश्त को दो साल तक के लिए टाल सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इस दौरान ब्याज चढ़ता रहेगा. एक बात और कि ये मोरेटोरियम RBI के पहले वाले मोरेटोरियम से अलग है.

EMI बढ़ जाएगी: जो भी ग्राहक लोन रीस्ट्रक्चरिंग करवा रहा है, उसे बाकी के लोन अवधि पर 0.35% सालाना अतिरिक्त ब्याज चुकाना होगा. यानि लोन की अवधि तो बढ़ेगी ही, साथ ही ब्याज का आंकलन पर नए सिरे से होगा, यानि EMI भी बढ़ जाएगी.

योग्यता: अगर आपकी सैलरी अगस्त 2020 में फरवरी 2020 की तुलना में कम होकर आई है. लॉकडाउन में आपकी सैलरी कट हो गई या आगे बढ़ा दी गई है. आपका रोजगार चला गया है या बिजनेस बंद हो गया है. अगर आप खुद बिजनेस करते हैं और ऐसे में लॉकडाउन में आपका बिजनेस बंद हो गया या उसमें कमी आ गई, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं

कौन से लोन कवर: होम लोन, ऑटो लोन, एजुकेशन कवर होगा. पर्सनल लोन लिया है तो वो भी इसके दायरे में आएगा

आवेदन की अंतिम तारीख: आप इसके लिए 24 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. मोराटोरियम के दौरान आपको कर्ज की EMI नहीं देनी होगी.

About Yameen Shah

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share