Breaking News








Home / दिल्ली / मौसम विभाग: दिल्ली-NCR में आज तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग: दिल्ली-NCR में आज तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

दिल्ली एनसीआर के लोगों को तेज हवा और हल्की बूंदाबांदी उमस भरी गर्मी से राहत दिलाएगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों में तेज हवा और बूंदाबांदी के एक-दो दौर आ सकते हैं, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट होगी।

बरसात कम होने के चलते में अब भी तेज गर्मी और उमस बनी हुई है। बीते सप्ताह भरdelhi दिन का अधिकतम तापमान लगातार सामान्य से ज्यादा बना रहा। सोमवार दिन में भी सफदरजंग स्थित मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यह भी सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। नमी का स्तर 85 से 51 फीसदी तक रहा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार से मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। बुधवार को भी हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। इससे तापमान में थोड़ी गिरावट होगी।

80 फीसदी तक कम बरसात हुई
दिल्ली में सितंबर का महीना अभी तक लगभग सूखा साबित हुआ है। अलग-अलग मौसम केंद्रों में 80 फीसदी से भी कम बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक लोधी रोड निगरानी केंद्र में 82 फीसदी, सफदरजंग केंद्र में 79 फीसदी और पालम केंद्र में 69 फीसदी तक कम बरसात हुई है। बारिश नहीं होने के चलते उमस और गर्मी ने लोगों को ज्यादा परेशान किया है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में
दिल्ली की हवा पिछले लगभग 10 दिन से लगातार मध्यम श्रेणी में चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार दिन का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 142 अंक रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो-तीन दिनों के बीच वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार होने की संभावना है।

About Yameen Shah

Check Also

मिलखा सिंह का अंतिम संस्कार ; पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर और केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरेन रिजीजू भी हुए शामिल

  चंडीगढ़, 19 जून (पीतांबर शर्मा) : पंजाब के राज्यपाल और यू.टी. चण्डीगढ़ के प्रशासक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share