Breaking News








Home / दुनिया / पंजाब के पूर्व DGP सुमेध सिंह सैनी की बढ़ीं मुश्किलें

पंजाब के पूर्व DGP सुमेध सिंह सैनी की बढ़ीं मुश्किलें

चंडीगढ़।(ब्यूरो) 29 साल पुराने आईएएस के बेटे बलवंत सिंह मुल्तानी अपहरण और हत्या मामले में आरोपी पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी की मुश्किलें अब लगातार बढ़ती जा रही हैं। इसके साथ ही अब पुलिस का शिकंजा भी कसता जा रहा है। शनिवार को मोहाली कोर्ट ने सैनी के खिलाफ नए वारंट जारी कर दिए हैं। मोहाली कोर्ट ने पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है और 25 सितंबर तक सैनी को गिरफ्तार करके अदालत में पेश करने का आदेश दिया गया है।

दरअसल सैनी की गिरफ्तारी के लिए पंजाब पुलिस द्वारा बनाई गई एसआईटी पिछले कुछ दिन से लगातार दिल्ली, हिमाचल और कई अन्य ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। शुक्रवार को भी पंजाब पुलिस ने सैनी के चंडीगढ़ स्थित मकान पर दबिश दी, लेकिन वह नहीं मिले।

जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा को छोड़ कर फरार
सुमेध सैनी लंबे समय से फरार चल रहे हैं और उन्हें ढूंढने के लिए लगातार छापेमारी जारी है। अब तो उनके कुछ खास लोगों के घरों होशियारपुर, दिल्ली, डब्बवाली आदि कई स्थानों पर भी सैनी को ढूंढने के लिए छापेमारी की गई। सुमेध सैनी को फिलहाल जमानत मिलती तो दिख नहीं रही है। ऐसे में सुमेध सैनी की गिरफ्तारी होना तय मानी जा रही है। तीन सितंबर को पंजाब पुलिस ने दावा किया था कि सैनी उन्हें मिली जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा को छोड़ कर फरार हो गए हैं।

याचिकाएं हो चुकी हैं खारिज
बता दें कि मंगलवार पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस फतेहदीप सिंह ने सैनी की अग्रिम जमानत याचिका और मामले की निष्पक्ष जांच किसी एजेंसी से कराने की मांग संबंधी दोनों याचिकाओं को रद्द कर दिया था।

ये है पूरा मामला
मामला 1990 के दशक का है, जब सुमेध सिंह सैनी चंडीगढ़ के एसएसपी थे। 1991 में उन पर एक आतंकी हमला हुआ। उस हमले में सैनी की सुरक्षा में तैनात चार पुलिसकर्मी मारे गए थे, वहीं सैनी खुद भी जख्मी हो गए थे। उस केस के संबंध में पुलिस ने सैनी के ऑर्डर पर पूर्व आईएएस ऑफिसर दर्शन सिंह मुल्तानी के बेटे बलवंत सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस ने उसे हिरासत में रखा और फिर बाद में कहा कि वह पुलिस की गिरफ्त से भाग गया। वहीं, परिजनों का कहना था कि बलवंत की पुलिस के टॉर्चर से मौत हो गई। सैनी और अन्य पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मोहाली के मटौर थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 364, 201, 344, 330 और 120बी के तहत मामला दर्ज है।

About Yameen Shah

Check Also

मुख्यमंत्री द्वारा खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग को खरीफ मंडीकरण सीजन के दौरान धान की निर्विघ्न खरीद के लिए पुख्ता इंतजाम यकीनी बनाने के हुक्म

चंडीगढ़, 23 जून (पीतांबर शर्मा) : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज खाद्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share