Wednesday , June 16 2021
Breaking News








Home / दिल्ली / DMRC ने नियम तोड़ रहे यात्रियों पर लग रहा जुर्माना

DMRC ने नियम तोड़ रहे यात्रियों पर लग रहा जुर्माना

दिल्ली।(ब्यूरो) डीएमआरसी की लाइनों पर मेट्रो सेवा बहाल कर दी गई हैं। इसके अलावा मेट्रो अब सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलेगी। कोरोना काल में दोबारा शुरू हुई दिल्ली मेट्रो में नियमों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर जुर्माना भी भरना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो के नियम तोड़ने वाले ऐसे 92 लोगों को जुर्माना देना पड़ा है। शुक्रवार को सभी लाइनों पर फ्लाइंग स्क्वॉड के जरिए जांच अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत मेट्रो के अंदर ये देखा गया है कि यात्रियों द्वारा मेट्रो में नियमों का पालन किया जा रहा या नहीं। हालांकि फ्लाइंग स्क्वॉड के जरिए दिल्ली मेट्रो में नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए 92 यात्रियों को पकड़ा। वहीं इन सभी यात्रियों से जुर्माना भी वसूला गया।

150 से ज्यादा लोगों को समझाकर छोड़ा गया
डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि, 150 से ज्यादा यात्रियों को फ्लाइंग स्क्वॉड ने नियमों के बारे में बताया और समझा कर छोड़ दिया। उन्होंने बताया, ’92 यात्रियों से दिल्ली मेट्रो ऑपरेशन ऐंड मैनेजमेंट ऐक्ट की धारा 59 के तहत 200 रुपये का जुर्माना वसूला भी गया। फ्लाइंग स्क्वॉड ने इन सभी लोगों को मेट्रो के अंदर नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए पकड़ा।

हर लाइन पर होगी फ्लाइंग स्क्वॉड
कई ऐसे लोगों की फोटोज सोशल मीडिया पर डालकर डीएमआरसी को टैग किया जा रहा है, जिनमें या तो लोग स्टेशन के गेट के बाहर लाइन में एक-दूसरे से सटकर खड़े हुए हैं या फिर ट्रेन के अंदर जिस सीट को छोड़कर बैठने का स्टीकर लगाया गया है, उसी सीट पर बैठे नजर आ रहे हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में ऐसे लोगों की फोटोज भी सोशल मीडिया पर आ रही हैं, जो मेट्रो के अंदर मास्क नहीं पहन रहे या फिर स्टेशन के अंदर दूरी बनाकर नहीं चल रहे। ऐसी तमाम शिकायतों पर एक्शन लेने के लिए अब डीएमआरसी ने शनिवार से सभी लाइनों पर फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात करने का फैसला किया है।

मेट्रो की यात्रियों से अपील, पीक अवर्स को अवॉइड करें
दिल्ली मेट्रो के एमडी मंगू सिंह ने ट्विटर पर विडियो जारी कर कहा कि सोशल डिस्टेंस नॉर्म्स के चलते मेट्रो की क्षमता काफी कम हो गई है। पहले 250-300 पैसेंजर एक कोच में ले जाते थे, अब वह क्षमता घटकर सिर्फ 50 रह गई है। ऐसे में यात्रियों से अनुरोध है कि यात्री इस तरह प्लान करें कि पीक अवर्स में यात्रा न करनी पड़े। अगर, आप ऐसा करेंगे, तो दिल्ली मेट्रो आपको अच्छी, बेहतर सर्विस प्रदान कर सकती है। तभी ज्यादा यात्रियों को गन्तव्य तक पहुंचा सकते हैं। सभी नौकरी दाताओं से प्रार्थना है कि अपने ऑफिस टाइमिंग में कुछ बदलाव कर लें। कर्मचारियों को टाइम एडजस्ट करने की परमिशन दें। जो लोग वर्क फ्रॉम कर सकते हैं, तो उन्हें अनुमति दें। पीक अवर्स से बचे और सलाह है कि नॉन पीक अवर्स में भी पीक अवर्स की तरह सर्विस रहेगी।

पुराने समय के मुताबिक चलने लगी दिल्ली मेट्रो
आज से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में मेट्रो अब पूरी तरह से पुराने रूप में चलने लगी है। दिल्ली मेट्रो आज से अपने समय के मुताबिक चलेगी। दिल्ली मेट्रो में हर रोज लोगों की आवाजाही बढ़ती जा रही है। आज शाम 7:30 बजे तक दिल्ली मेट्रो में कुल राइडरशिप 1,28,886 थी। शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो की 9 लाइन चल रही थी। अब शनिवार 12 सितंबर से दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन सुबह 6:00 बजे से लेकर रात के 11:00 बजे तक चलेंगी।

About Yameen Shah

Check Also

पंजाब विधानसभा चुनाव: इस बार मुख्यमंत्री चेहरे के साथ लड़ेगी आम आदमी पार्टी, स्थानीय नेतृत्व को वरीयता

(रफतार न्यूज ब्यूरो)ः पंजाब में 2022 में होने वाले विधानभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share