Breaking News
Home / दिल्ली / दिल्ली मेट्रो से ऑफिस जाना है तो यह सलाह मान लें

दिल्ली मेट्रो से ऑफिस जाना है तो यह सलाह मान लें

दिल्ली।(ब्यूरो) मेट्रो में एक नए अनुभव के लिए तैयार रहें। अगर आपको दफ्तर वक्‍त पर पहुंचना है तो नॉर्मल टाइम में कम से कम आधा घंटा और जोड़ लें। दिल्‍ली मेट्रो को कोरोना वायरस का सुपर स्‍प्रेडर बनने से रोकने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे, जिनमें वक्‍त लगेगा। एंट्री पॉइंट्स पर ही थर्मल स्‍क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन से गुजरना होगा। आपके बैग को भी डिसइन्‍फेक्‍ट किया जाएगा। भीड़ इकट्ठा नहीं होने दी जाएगी, ऐसे में सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन रखते हुए प्‍लेटफॉर्म तक पहुंचना होगा, इसमें और वक्‍त जाएगा।

आपके लिए तैयार हो रही मेट्रो
सोमवार से ऑपरेशंस के लिए मेट्रो ट्रेनों और स्‍टेशंस को तैयार किया जा रहा है। कोच की सफाई हो रही है, उन्‍हें डिसइन्‍फेक्‍ट किया जा रहा है। स्‍टेशंस पर CISF कर्मचारी आपको छुए बिना सुरक्षा जांच करेंगे। 45 बड़े स्‍टेशंस पर ‘ऑटो थर्मल स्‍क्रीनिंग कम हैंड सैनिटाइजेशन मशीन’ लगाई गई हैं। बाकी मेट्रो स्‍टेशंस पर ‘ऑटो सैनिटाइजर डिस्‍पेंसर्स’ लगे होंगे। मेट्रो स्‍टेशंस पर लिफ्ट के पास एक ‘पैडल स्विच’ लगा होगा। यानी लिफ्ट बुलाने के लिए आपको बस पैर से इस स्विच को धीरे से दबाना है। बटन पैनल फिलहाल बंद रहेगा ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो सके।

ध्‍यान रखनी होंगी यह बातें
कम से कम सामान लेकर चलें। धातु की चीजें न रखें। 30ml से ज्‍यादा मात्रा में हैंड सैनिटाइजर नहीं रख सकेंगे। टोकन्‍स फिलहाल नहीं चलेंगे। सिर्फ स्‍मार्ट कोर्ड होल्‍डर्स (एयरपोर्ट लाइन पर QR कोड) को एंट्री मिलेगी। स्‍टेशन पर रिचार्ज भी सिर्फ कैशलेस मोड में होगा। फीडर बस सर्विस नहीं मिलेगी। स्‍टेशनों पर ट्रेन के रुकने का समय बढ़ा दिया गया है। पैसेंजर्स को एक सीट छोड़कर बैठना होगा। सीटों पर ‘यहां मत बैठिए’ के स्टिकर्स लगाए गए हैं। अगर खड़े हैं तो बाकी यात्रियों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनानी होगी।

दिल्‍ली मेट्रो की नई गाइडलाइंस जानें
सीसीटीवी के जरिए लगातार होगी मॉनिटरिंग
दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बकायदा ‘क्‍या करें’ और ‘क्‍या न करें’ की लिस्‍ट जारी की है। स्‍टेशन और मेट्रो में भी समय-समय पर एनाउंसमेंट होती रहेगी। शुरू में हर स्‍टेशन पर एक या दो गेट्स के जरिए ही एंट्री होगी। स्‍टेशन और ट्रेन में लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए मॉनिटरिंग होती रहेगी कि भीड़ ज्‍यादा तो नहीं हो रही। फ्रिस्किंग पॉइंट्स, कस्‍टमर केयर, AFC गेट्स समेत सभी जगहों पर निशान बनाए गए हैं, ताकि सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन हो सके। इंसान के संपर्क में आने वाली हर चीज चाहे वह लिफ्ट हो या एस्‍केलेटर की हैंड रेट्स, AFC गेट्स के टच पॉइंट्स हों या कस्‍टमर हैंडलिंग पाइंट्स, हर जगह को हर 4 घंटे पर डिस्‍इन्‍फेक्‍ट किया जाएगा।

दिल्‍ली मेट्रो ने स्‍टेशनों की लिस्‍ट जारी की है। किस स्‍टेशन पर कौन सा गेट खुलेगा, उसकी जानकारी इसमें है। जैसे राजीव चौक पर गेट नंबर 7 यात्रियों के लिए खुला रहेगा।

About admin

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
gtag('config', 'G-F32HR3JE00');