Thursday , October 1 2020
Breaking News
Home / दिल्ली / Unlock 4 में किस तरह करेंगे मेट्रो में सफर

Unlock 4 में किस तरह करेंगे मेट्रो में सफर

दिल्ली।(ब्यूरो) अनलॉक 4 में दिल्ली मेट्रो के संचालन की अनुमति दे दी गई है। दिल्ली मेट्रो सात सितंबर को पटरी पर फिर से दौड़ते हुए नजर आएगी। केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज दोपहर 3 बजे अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत एसओपी और गाइडलाइन जारी करेंगे। इसी से मेट्रो में यात्रा से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलेंगे। जाहिर है कि कोरोना वायरस के दौर में दिल्‍ली मेट्रो का सफर पहले जैसा तो बिल्‍कुल नहीं रह जाएगा।

DDMA) ने आज अहम बैठक बुलाई
दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने आज अहम बैठक बुलाई है। डीडीएमए की बैठक में अनलॉक-4 की गाइडलाइन के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो सेवाएं शुरू होने को लेकर तैयारियों पर बात होनी है। सात सितंबर से दिल्ली मेट्रो शुरू हो रही है। ऐसे में डीडीएमए इसको लेकर अपना भी प्लान तैयार कर रहा है। अनलॉक-4 में कुछ बदले नियमों के साथ 7 सितंबर से दिल्ली में मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। कोरोना महामारी फैलने के बाद पांच महीने से मेट्रो सेवा बंद है। केंद्र की ओर से मेट्रो के परिचालन को मंजूरी मिलने के बाद सेवाएं शुरू की जा रही हैं। हालांकि कुछ बदले नियमों के साथ अब मेट्रो में सफर किया जा सकेगा।

सरकार आरोग्य सेतु एप को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है कि लेकिन दिल्ली मेट्रो में इसकी अनिवार्यता को लेकर तमाम सवाल थे। दिल्ली मेट्रो के एमडी ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि चूंकि कुछ मेट्रो रेल यात्रियों के पास स्मार्ट फोन नहीं हो सकते हैं, इसलिए आरोग्य सेतु को अनिवार्य बनाना सही नहीं होगा। एक सूत्र ने कहा कि स्टेशन पर और अंदर कोचों में सुरक्षाकर्मियों की पर्याप्त उपलब्धता होगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

मेट्रो कोच के अंदर लोगों को एक मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी। इसके लिए ट्रेनों के अंदर फ्लोर पर और सीटों पर भी मार्किंग की जाएगी। साथ ही ट्रेनों के एयर कंडीशनिंग सिस्टम को भी कंट्रोल किया जाएगा और नई गाइडलाइंस के तहत ट्रेनों में ताजा हवा का सर्कुलेशन ज्यादा हो, इसके लिए एयर कंडीशनिंग सिस्टम में जरूरी बदलाव किए जाएंगे। मेट्रो स्टेशन, प्लेटफॉर्म और मेट्रो कोच के अंदर ज्यादा भीड़ इकट्ठी ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी जगहों पर मेट्रो स्टाफ और पुलिस के अलावा सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स भी तैनात किए जाएंगे।

मेट्रो में अब ये नए नियम दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, डीएमआरसी सात सितंबर से फेज वाइज मेट्रो स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है। शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी। जो मेट्रो स्टेशन खोले जाएंगे, वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। मेट्रो स्टेशन में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर आने दिया जाएगा और यात्रियों के लिए मास्क जरूरी होगा। इसके साथ-साथ टोकन काउंटर भी बंद रहेगा और स्मार्ट कार्ड के जरिये ही लोग सफर कर सकेंगे। टोकन से यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

About Yameen Shah

Check Also

सुप्रीम कोर्ट: 4 अक्टूबर को ही होगी यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

दिल्ली।(ब्यूरो) यूपीएससी सिविल सर्विस प्री परीक्षा 2020 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी। सुप्रीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share