Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / पंजाब / कोविड-19 टैस्टों के लिए प्राइवेट लैबस के रेटों में कटौती की गई है – सिद्धू

कोविड-19 टैस्टों के लिए प्राइवेट लैबस के रेटों में कटौती की गई है – सिद्धू

चंडीगढ़ (पीतांबर शर्मा) : पंजाब सरकार की तरफ से कोविड-19 के लिए आम लोगों की सुविधा को मुख्य रखते हुए रेटों में कटौती की गई है। अब प्राइवेट लैब भी सरकार द्वारा निर्धारित रेटों से ज्यादा नहीं ले सकेंगे। इस संबंधी जानकारी देते हुये स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री, पंजाब स. बलबीर सिंह सिद्धू  ने कहा कि वाजिब रेटों व टैस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार की तरफ से प्राइवेट लैबस के लिए कोविड-19 के टैस्टों के रेट तैय कर दिए हैं। अब प्राइवेट लैब की तरफ से कोविड-19 के एक आरटी-पीसीआर टैस्ट के लिए ज्यादा से ज्यादा 2400/- रुपए और रैपिड ऐंटीजन टैस्टिंग (आरएटी) के लिए 1000/- रुपए से घटा कर अब 700/- रुपए कर दिए गए हैं, जिसमें जीएसटी व अतिरिक्त टैक्स शामिल होंगे। जबकि घरों में सैंपल एकत्र करने की अतिरिक्त सुविधा के लिए रेट प्राइवेट लैब की तरफ से अपने स्तर पर तैय किए जाएंगे। आईसीएमआर की तरफ से मंजूरशुदा 45 प्राइवेट लैबस की तरफ से किए जा सकते हैं। जबकि राज्य के 600 सरकारी अस्पतालों में यह टैस्ट की सुविधा सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त दी जा रही है।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण अनचाहे हालात पैदा हो गए हैं, जिसका सामना करने के लिए हम सबको मिलकर कार्यवाही करने के लिए सहयोग करने की ज़रूरत है। इस बीमारी को रोकने के लिए ज़रूरी है कि इन्फैक्शन की जल्दी पहचान की जाए। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को फैलने पर इसके साथ मृत्यु के मुख्य कारण यह हैं कि लक्षण होने के बावजूद लोग स्वास्थ्य संस्थाओं को देरी से सूचित करते हैं, जिसके चलते कोविड-19 के टैस्ट में देरी हो जाती है और कई बार इसके गंभीर परिणाम सामने आते हैं।
स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री, पंजाब ने अपील की है कि संदिग्ध मरीजों को टैस्ट करवाने के लिए डाक्टर की पर्ची की ज़रूरत नहीं है और जिसका टैस्ट पोजि़टिव आया है, वह अपने घरों में आईसोलेट हो सकते हैं। अगर मामूली लक्षण जैसे कि बुख़ार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, शरीर दर्द, थकावट, स्वाद व सूंघने की शक्ति का कम होना, बहता नाक आदि हैं तो कोविड-19 मरीज के संपंर्क में आए हैं तो कोविड-19 टैस्ट ज़रूर करवाएं।

About admin

Check Also

हाथरस गैंगरेप: परिवार की आपबीती और पुलिस की कहानी

हाथरस।(ब्यूरो) एक बेटी के साथ जो व्यवहार कुछ वहशियों ने किया उसके खिलाफ पूरे देश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share