Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / देश / एक्सलरेटर लुधियाना बिजऩेस प्रोग्राम की शुरूआत के साथ पंजाब में उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को मिलेगा बढ़ावा

एक्सलरेटर लुधियाना बिजऩेस प्रोग्राम की शुरूआत के साथ पंजाब में उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को मिलेगा बढ़ावा

लुधियाना (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) :  लुधियाना में उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रोग्राम शुरू करने के लिए पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग ने ग्लोबल अलायंस फॉर मास एंटरप्रीन्योरशिप (जीएएमई) के साथ हिस्सेदारी की है।
‘एक्सलरेटर’ एक 6 महीनों का स्मॉल बिजऩेस एक्सलेटर प्रोग्राम है जो उत्पादकता, कुशलता और लाभप्रदता में सुधार लाने के लिए उद्यमों का समर्थन करता है। यह प्रोग्राम उद्योग माहिरों से लेकर स्थानीय उद्यमी माहौल की वित्तीय संस्थाओं के हिस्सेदारों के सहयोग के साथ शुरू किया गया है।
‘एक्सलरेटर लुधियाना’ सहयोगी टास्कफोर्स के नेतृत्व में शुरू किया जाएगा, जिसमें श्री सचित जैन (वाइस चेयरमैन और प्रबंधनिदेशक, वर्धमान स्पैशल स्टीलज़ लिमटिड), श्री उपकार सिंह अहूजा (प्रधान, चेंबर ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिंग्ज़) और सरकार, बैंक, अकादमिक संस्था और मीडिया के साथ सम्बन्धित अन्य हिस्सेदार शामिल होंगे। टास्कफोर्स को एक स्टीयरिंग कमेटी द्वारा सिफारिशें की जाएंगी, जिसमें श्री रवि वैंकटेशन (संस्थापक, गेम), डॉ. ज्ञानेंद्र बडग़यन (पूर्व आई.ए.एस. और पंजाब राज्य सलाहकार परिषद् मैंबर) शामिल हैं।
श्रीमती विनी महाजन, मुख्य सचिव, पंजाब सरकार ने बताया कि पंजाब में रोजग़ार के मौके पैदा करने के लिए एमएसएमईज़ की भूमिका अहम रही है। सरकार पंजाब के नागरिकों की उद्यमशीलता को समझती है और इसकी कद्र करती है और इस हुनर और नविनता को प्रोत्साहित करते हुए एमएसएमईज़ राज्य की आर्थिकता के विकास के रास्ते खोलेगी। सफल उद्यमों को प्रोत्साहित करने के साथ छोटे एमएसएमईज़ के लिए साजग़ार माहौल तैयार होगा, जिससे राज्य में रोजग़ार की संभावना बढ़ेगी और इस तरह विकास और खुशहाली को बढ़ावा मिलेगा। पंजाब सरकार इस पहलकदमी में गेम का समर्थन करने और पंजाब में उद्यमों के विकास के लिए साजग़ार माहौल सृजन करने के लिए वचनबद्ध है।
उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री अलोक शेखर ने आगे कहा कि पंजाब राज्य में एमएसएमई को प्रोत्साहित करने की सरकार की वचनबद्धता के नतीजे के तौर पर कई स्तरों -नीति, प्रक्रियाएं, बुनियादी ढांचे और रियायतों में सुधार हुआ है। विकास की गति को तेज़ करने के लिए विभाग पंजाब में मास एंटरप्रीन्योरशिप (एम.ई.) का माहौल सृजन करने के लिए गेम के साथ मिलकर काम कर रहा है। यह प्रोग्राम एमएसएमईज़ को उचित साधन प्रदान करके राज्य की उद्यमशीलता की संभावना को बढ़ावा देगा। एक्सलरेटर पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देकर पंजाब को विकास के रास्ते पर आगे ले जाएगा।
लुधियाना में शुरू किए गए इस प्रोग्राम की 2 इकाईयाँ होंगी, जिसमें 20 फर्में शामिल होंगी। बाद में इस प्रोग्राम का विस्तार पूरे पंजाब में किया जाएगा, जो एमएसएमई के विकास और रोजग़ार के निर्माण के लिए एक साजग़ार माहौल सृजन करेगा। यह मास एंटरप्रीन्योरशिप के विकास का समर्थन करेगा और नौजवानों को नये उद्यम शुरू करने के लिए उत्साहित करेगा।
इस साझेदारी संबंधी बोलते हुए गेम के संस्थापक, श्री रवि वेंकटेशन ने कहा कि पंजाब में 2.59 लाख से अधिक रजिस्टर्ड एमएसएमईज़ हैं जो स्पष्ट तौर पर इसके मज़बूत उद्यमी डी.एन.ए. को दिखाती हैं। फिर भी, बहुत सी एमएसएमईज़ आगे बढऩे में असमर्थ हैं। ऐसी चुनौतियों को दूर करने के लिए, श्री वेंकटेशन ने कहा, चुने हुए उद्यमों को छह महीनों में विशेष प्राथमिकता देकर विकास की तरफ ले जाया जाएगा। लुधियाना अपने स्रोतों, उद्यमों और साजग़ार माहौल के साथ उद्यम की शुरुआत के लिए उपयुक्त स्थान है। इस प्रोग्राम के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया जारी है। पहली इकाई की शुरूआत दिसंबर 2020 में होगी। प्रोग्राम लाभ में जा रहे और नॉन-आईटी कारोबारें को अप्लाई करने के लिए न्योता देता है। 2 करोड़ से 10 करोड़ रुपए प्रति सालाना आमदन वाले सर्विस इंडस्ट्री के क्षेत्र वाले कारोबार और निर्माण एवं व्यापार के क्षेत्र वाले 10 करोड़ रुपए से 50 करोड़ रुपए प्रति सालाना आमदन वाले कारोबार अप्लाई करने के योग्य हैं। महिलाओं की मलकीयत (महिलाओं की ज़्यादा हिस्सेदारी वाले) वाले 2 करोड़ रुपए से लेकर 50 करोड़ रुपए की सालाना आमदनी वाले कारोबार को भी अप्लाई करने के लिए उत्साहित किया जाता है।

About admin

Check Also

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री आशु द्वारा पंजाब में धान की सरकारी खऱीद की शुरूआत

     *     कैप्टन सरकार किसानों के साथ खड़ी-भारत भूषण आशु      *  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share