Breaking News






Home / दिल्ली / नए स्मार्ट कार्ड से लाखों यात्रियों का सफर होगा आसान, खूबियां जानकर हो जाएंगे आप खुश

नए स्मार्ट कार्ड से लाखों यात्रियों का सफर होगा आसान, खूबियां जानकर हो जाएंगे आप खुश

दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड: अपने लाखों यात्रियों के लिए लगातार आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने वाले दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने एक और सौगात दी है। दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों का सफर आसान, सुगम और राहत भरा बनाने के लिए DMRC ने नए स्मार्ट कार्ड को लॉन्च किया है। इससे कार्ड की मदद से यात्री अब बेफिक्र होकर दिल्ली मेट्रो में अपना सफर कर सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के यात्रियों के नहीं उपलब्ध होगी, भविष्य में इस पर काम हो सकता है।

बता दें कि आगामी सितंबर महीने से शुरू होने वाली दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को कोरोना के चलते कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यात्रियों को जहां एक ओर कड़ी सुरक्षा जांच के बीच गुजरना पड़ेगा, वहीं दिल्ली मेट्रो ने लोगों की सहूलियत के मद्देनजर लाखों यात्रियों को नए स्मार्ट कार्ड की सौगात दी है। इस स्मार्ट कार्ड की खूबी यह है कि मेट्रो यात्रियों को इसके लिए लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि यह Smart Card खुद ही रिचार्ज हो जाएगा। कार्ड में पैसे कितने हैं? इससे भी यात्री बेफिक्र रह सकते हैं, क्योंकि यह बैंक खाते से लिंक होगा। यह अपनी खूबियों के चलते चर्चा में है। नए स्मार्ट मेट्रो कार्ड में यह सुविधा भी होगी कि जब भी कार्ड में वैल्यू 100 रुपये से कम रह जाएगी, तभी स्टेशनों लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर इसमें स्वत: 200 रुपये क्रेडिट हो जाएंगे।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ओर से आने वाले दिनों में यात्रियों की सुविधा और सहूलियत के लिए नए तरह का स्मार्ट कार्ड की मुहैया कराया जाएगा, जो ऑटो टॉप-अप फीचर के साथ होगा। गूगल प्ले स्टोर पर भी यह उपलब्ध है। स्मार्ट कार्ड के साथ यात्रियों को शुरुआती ऑफर भी दिए जा रहे हैं। आइये जानते हैं दिल्ली मेट्रो के इस नए स्मार्ट कार्ड की खूबियां और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं।

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए प्रस्तावित नए स्मार्ट कार्ड में ऑटो-टॉपअप सुविधा होगी। DMRC द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, ऑटोप’ द्वारा जारी नए स्मार्ट कार्ड में जब भी राशि 100 रुपये से कम होगी तो ऑटो टॉप-अप सुविधा काम करेगी। इसके बाद ये स्मार्ट कार्ड एएफसी प्रवेश द्वार पर 200 रुपये से रिचार्ज हो जाएंगे।

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, Rupay भारत का अपना घरेलू पेमेंट गेटवे है, जिससे बैंक ऐसे कार्ड जारी करेंगे, जिनमें खास तरह की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी होगी।

यह नया स्मार्ट कार्ड जिस किसी बैंक से लिंक होगा, वहां से पैसा अपने आप इस कार्ड में क्रेडिट हो जाएगा। अच्छी बात तो यह है कि छुट्टी या रविवार के दिन भी पैसा स्मार्ट कार्ड में क्रेडिट हो सकेगा।

इसमें पुराने कार्ड के ग्राहकों के पहले के कार्ड को भी वैध रखा जाएगा।

नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ‘ऑटोप’ एप के जरिये उपलब्ध होगा।

दिल्ली मेट्रो का नया स्मार्ट कार्ड ऑटो टॉप-अप ऐप के जरिये उपलब्ध है

नए मेट्रो कार्ड को लॉन्च करने का मकसद दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के बीच नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देना है।

About Yameen Shah

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share