Tuesday , September 22 2020
Breaking News
Home / पंजाब / पंजाब सरकार की तरफ से मैडीकल अफसरों के 428 पद भरने को हरी झंडी

पंजाब सरकार की तरफ से मैडीकल अफसरों के 428 पद भरने को हरी झंडी

चंडीगढ़ (पीतांबर शर्मा) : कोविड संकट के खि़लाफ़ मज़बूती से निपटने के लिए राज्य की कैबिनेट की तरफ से मंगलवार को तत्काल आधार पर मैडीकल अफसरों (स्पैशलिस्ट) के 428 रेगुलर पदों को भरने के लिए हरी झंडी दे दी गई। इसके साथ ही पहले ही भरे जा चुके छह स्पैशलटियों के 107 पदों की कार्य बाद मंजूरी पर भी कैबिनेट की तरफ से मोहर लगा दी गई।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कैबिनेट मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए कहा कि क्योंकि कोविड महामारी अपनी चरम सीमा की तरफ बढ़ रही है, इससे निपटने के लिए अमले की बहुत ज़रूरत थी। पिछली समीक्षा के दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने खाली पदों की पहचान करके इन को तुरंत भरे जाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया था।
पंजाब मंत्रालय की मीटिंग के उपरांत जानकारी देते हुये सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में यह भर्ती डा. के.के. तलवाड़ की अध्यक्षता वाली एक विशेष चयन कमेटी की तरफ से वॉक -इन -इंटरव्यू के द्वारा की जायेगी।
प्रवक्ता ने बताया कि जिन पदों के लिए कार्य बाद परवानगी दी गई है, वह 323 मैडीकल अफसरों (स्पैशलिस्ट) की चल रही भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा हैं। कैबिनेट की तरफ से डाक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए आरक्षित श्रेणियों के पदों को मैडीकल अफ़सर (जनरल) के मुकाबले एडजस्ट /आगे ले जाया जायेगा। कुछ ख़ास स्पैशलटियों में योग्य उम्मीदवारों की अधिक संख्या को देखते हुए यह तय किया गया कि उस ख़ास स्पैशलटी के बीच वाले सभी कामयाब उम्मीदवारों को नौकरियों की पेशकश की जाये और उस श्रेणी में पदों की संख्या बढ़ा ली जाये।
नये 428 पदों में से 136 को जि़ला अस्पताल स्तर पर स्वीकृत किया गया है जिसमें 22 पद बच्चों के माहिर, फोरेंसिक मैडिसन और गायनी के लिए 20 -20 पद और माईक्रोबायोलौजी के लिए 18 पद शामिल हैं। सब-डिविजऩल अस्पतालों के स्तर पर मंज़ूर किये 190 पदों में से सबसे अधिक 39 -39 पद मैडिसन और गायनी में हैं जबकि 30 पद चमड़ी रोगों, 29 पद ई.एन.टी. और 13 पद ऐनेसथीसिया के लिए हैं। कम्युनिटी सेहत केन्द्रों पक्ष से ऐनेसथीसिया के 102 पद मंज़ूर किये गये हैं।
प्रवक्ता के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ज़रूरत पडऩे पर और पद पैदा करने के अलावा यह पद जल्द से जल्द भरे जाएंगी।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग ने 30 जून, 2020 को कैबिनेट से मैडीकल और पैरा -मैडीकल स्टाफ के 3954 पदों को भरने की मंज़ूरी ली थी और इसलिए भर्ती प्रक्रिया पहले ही चल रही है। 13 विभिन्न माहिरों के मैडीकल अफसरों (स्पैशलिस्ट) के 323 पदों के लिए चयन प्रक्रिया भी चल रही है और सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति सर्टिफिकेट जारी किये जा रहे हैं। इन 323 पदों में से सिफऱ् 34 जनरल श्रेणी से सम्बन्धित हैं और बाकी विभिन्न आरक्षित श्रेणियों में से हैं।
भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा में पहले ही सरकारी सेवा निभा रहे व्यक्तियों के सम्बन्ध में 45 साल तक छूट दी गई है।
मौजूदा समय में भारत में करीब 31 लाख कोविड के मामले हैं जिनमें से पंजाब में 41000 केस हैं और मौतों की संख्या 1036 है।

About admin

Check Also

अलीपुर: कार की लूट की वारदात को अंजाम देने वाला गिरफ्तार

बाहरी उत्तरी दिल्ली।(ब्यूरो) 20 सितंबर की रात हिरणकी की चौकी के पास से एक कार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share