Saturday , September 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक इन इलकों में चार दिन में होगी भारी बारिश का अलर्ट हिमाचल, उत्तराखंड, ओडिशा

दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक इन इलकों में चार दिन में होगी भारी बारिश का अलर्ट हिमाचल, उत्तराखंड, ओडिशा

ब्यूरो। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे भागों पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी दिशा में बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले पांच दिनों में बारिश होने का अनुमान है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में आज यानी 26 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 26 से 28 अगस्त के दौरान भारी बारिश होगी जबकि उत्तर प्रदेश में 27-28 अगस्त को बारिश का अनुमान है. वहीं, छत्तीसगढ़ में 27 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में आज यानी 26 अगस्त को मध्यम से भारी के साथ कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश की संभावना है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने बिहार के पूर्वी हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम मॉनसून वर्षा के आसार हैं.

बाढ़ और बारिश से बुरा हाल
बता दें कि अगस्त के आखिरी हफ्ते में भी आधा हिंदुस्तान बाढ़ बारिश से तबाही झेल रहा है. सबसे ज्यादा संकट गुजरात, राजस्थान और पहाड़ी राज्यों में है, जहां सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. बिहार के अररिया के जोकीहाट प्रखंड के उदाहाट गांव के पास अंग्रेजों के जमाने का बना बर्दिया पुल टूटकर बकरा नदी में समा गया. इस हादसे में एक ट्रैक्टर एक ऑटो समेत 1 दर्जन से अधिक लोगों के नदी में डूबने की बात कही जा रही है. स्थानीय स्तर और प्रशासनिक स्तर पर गोताखोर लगाकर लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है. अभी तक किसी प्रकार के मौत की खबर नहीं है.

दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया 4 दिनों का अलर्ट

गंगा समेत कई नदियों में उफान
पहाड़ों पर हो रही बारिश की वजह से मुरादाबाद की रामगंगा नदी में जलस्तर बढ़ जाने से मुरादाबाद टिहरी बाईपास रोड पर रामगंगा नदी का पानी एक से डेढ़ फुट आ गया है. जिसकी वजह से सड़क से गुजर रहे वाहनों को दिक्कत का सामना करना पड़ा है. सड़क से कटान को बचाने के लिए पीडब्ल्यूडी ने सड़क के दोनों तरफ मिट्टी के बैग लगा दिए हैं, ताकि सड़क ना कटे.

गुजरात में रिहायशी इलाकों में बाढ़ का पानी
सूरत में एक बार फिर मूसलाधार बारिश के बाद हालात खराब हो गए हैं. खाड़ी का पानी फिर शहर में भरने लगा है. जिसके चलते शहर के लिंबायत, पर्वत पाटिया, पर्वतगाम और सारोली इलाकों में जगह जगह बाढ़ के हालात बन गए हैं. कई रिहायशी इलाकों में भी बाढ़ का पानी भर गया है. एक हफ्ता पहले भी गुजरात में बाढ़ का पानी भरने से लोगों को भारी मुसीबत झेलनी पड़ी थी.

गुजरात में मूसलाधार बारिश के बाद 90 बांध लबालब भर चुके हैं. राज्य के सौराष्ट्र, कच्छ और उत्तर गुजरात में बाढ़ के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. शहरी इलाकों से तो बाढ़ का पानी निकलने लगा है लेकिन ग्रामीण इलाकों में अब भी मुसीबत बनी हुई है. साणंद जिले में हजारों एकड़ फसल बाढ़ की भेंट चढ़ चुकी है.

उत्तराखंड में कई स्थानों पर भूस्खलन
टिहड़ी में भारी भूस्खलन के चलते ऋषिकेश- गंगोत्री नेशनल हाईवे को भारी नुकसान पहुंचा है. दो दिन बाद भी हाईवे पर गिरी चट्टानों को हटाया नहीं जा सका है. नरेंद्र नगर के पास हाईवे से बड़े बड़े बोल्डर को हटाने के लिए जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं. हाईवे बंद होने से सैकड़ों लोग जाम में फंसे हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

बिहार में बाढ़ बरकरार
बिहार के गोपालगंज में गंडक नदी का खौफ कम हुआ है तो अब धमही नदी विकराल रूप धारण कर चुकी है. नदी मोहनपुर गांव के किनारे तक पहुंच गई हैस जिससे कई घरों को खतरा पैदा हो गया है. जबकि कटान के कारण कई मकान ध्वस्त हो चुके हैं. गांव में मंदिर और स्कूल को भी धमही नदी से खतरा पैदा हो गया है.

राजस्थान में बारिश का अलर्ट
राजस्थान के जालौर के भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने रेल अलर्ट जारी किया है. बीते दो दिनों से यहां मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तमाम इलाके जलमग्न हैं. बाजार और कई रिहायशी इलाकों में भी पानी भरा हुआ है. प्रशासन ने लोगों से बेवजह बाहर नहीं निकलने की अपील की है. राजस्थान के प्रतापगढ़ में जोरदार बारिश के बाद नदियां सड़क और पुल के ऊपर से बह रही हैं. ऐसे में सड़क पर चलना और पुल को पार करना खतरनाक हो गया है. प्रशासन की चेतावनी के बाद भी लोग खतरा मोल लेकर कई पैदल को कभी बाइक पर पुल पार कर रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार अभी एक-दो दिन बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं है.

About Yameen Shah

Check Also

चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाला शातिर गैंग दबोचा

UP। मुरादनगर पुलिस ने चेकिंग के दौरान चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले शातिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share