Thursday , October 1 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / दिल्ली-यूपी और बिहार के ट्रेन यात्रियों के लिए खुश खबरी

दिल्ली-यूपी और बिहार के ट्रेन यात्रियों के लिए खुश खबरी

दिल्ली।(ब्यूरो) दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के ट्रेन यात्रियों को आने वाले समय में बड़ी राहत मिलने जा रही है। अब ट्रेन यात्रियों का सफर कम समय में हो सकेगा। इसके पीछे वजह यह है कि कोरोना महामारी के बीच रेलवे के बुनियादी ढांचा को मजबूत करने का काम चल रहा है। दिल्ली के कई पुराने पुल दुरुस्त किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आनंद विहार-साहिबाबाद रेलखंड पर स्थित चंद्र नगर हॉल्ट स्थित रेल पुल की दशा भी सुधार दी गई है। इससे नई दिल्ली से साहिबाबाद के बीच रेल परिचालन को बेहतर करने में मदद मिलेगी। यह पुल दिल्ली-हावड़ा रूट पर है और इस रूट पर ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने का काम चल रहा है। राजधानी दिल्ली सहित नई दिल्ली से पूर्व दिशा की ओर जाने वाली अधिकतर ट्रेनें इस रेल खंड से होकर गुजरती हैं।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि चंद्र नगर हॉल्ट स्थित पुल काफी पुराना है और इसकी मरम्मत की जरूरत थी। मरम्मत कार्य के लिए लंबा ट्रैफिक ब्लॉक (रेल परिचालन बंद करना) लेना पड़ता। व्यस्त रूट होने के कारण इस काम में दिक्कत हो रही थी। इन दिनों विशेष ट्रेनों को छोड़कर अन्य ट्रेनों का परिचालन बंद है। इसका फायदा उठाते हुए इस पुल का गार्डर बदलने का काम पूरा कर लिया गया है। इसके लिए लगभग सात घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लेना पड़ा। उनका कहना है कि पुल पर पहले ट्रेनों की गति कम करनी पड़ती थी। पुल की मरम्मत होने से अब ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने में मदद मिलेगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कई अन्य रेलवे पुल की दशा भी सुधारी जा रही है

दयाबस्ती स्टेशन पर यात्रियों को होगी सुविधा
दिल्ली मंडल में रेल पुल के साथ ही स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज (एफओबी) भी दुरुस्त किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दयाबस्ती स्टेशन पर एफओबी का मरम्मत कार्य पूरा किया गया है। प्लेटफॉर्म नंबर 1 व 2 तथा प्लेटफॉर्म नंबर 3 व 4 को जोड़ने के लिए दो एफओबी हैं। इनकी स्थिति बेहद खराब हो गई थी। डीआरएम एससी जैन का कहना है कि नियमित ट्रेनें नहीं चलने से का फायदा उठाकर मरम्मत कार्य पूरा कर लिया गया है।

About Yameen Shah

Check Also

सुप्रीम कोर्ट: 4 अक्टूबर को ही होगी यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

दिल्ली।(ब्यूरो) यूपीएससी सिविल सर्विस प्री परीक्षा 2020 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी। सुप्रीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share