Breaking News






Home / दिल्ली / दिल्ली: 3 घंटे की बारिश ने खोली प्रशासन की पोल दिल्ली-गुरुग्राम, सड़क पर चली बोट

दिल्ली: 3 घंटे की बारिश ने खोली प्रशासन की पोल दिल्ली-गुरुग्राम, सड़क पर चली बोट

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बारिश के बाद कहीं कार डूबती दिख रही है, कहीं अंडरपास में पानी भरा है, तो कहीं घंटों लोग ट्रैफिक जाम में फंसे हैं. ये चौंकाने वाली तस्वीरें दिल्ली और आस-पास के इलाकों में आम थीं. बरसात के मौसम में यूं तो मूसलाधार बारिश की संभावना बनी रहती है, लेकिन बुधवार को कुछ ऐसा हुआ जिससे पूरा इलाका जलमग्न हो गया.

बुधवार की सुबह अंधेरा सा छा गया और वज़ह बने काले घने बादल. अलग-अलग जगहों पर इन बादलों ने जमकर बारिश की. सुबह साढ़े आठ बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक लगा कि आकाश खुल गया. खास तौर पर दक्षिणी दिल्ली और गुरुग्राम में तो इन्हीं तीन घंटे में जमकर बारिश हुई.

दिल्ली प्रादेशिक मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल आनंद शर्मा ने आजतक को बताया,“गुरुग्राम के सोहना ऑब्जरवेटरी में तो इन्हीं तीन घंटे में 83 मिलीमीटर बारिश हो गई जबकि आयानगर में 60 मिली मीटर, पालम में इन तीन घंटे में 44 मिलीमीटर और लोधी रोड में 25 मिलीमीटर बारिश हुई और अचानक आई बारिश ने ही जलभराव और ट्रैफिक जाम जैसे हालात पैदा कर दिए.

दरअसल, दिल्ली और एनसीआर का सीवेज और पानी बहाव का सिस्टम ऐसे ही खराब है. दिक्कत तब हो जाती है जब बारिश तेज हो और कम समय में हो जाए. ऐसे में सीवेज़ सिस्टम पर दवाब बढ़ता है और जितनी बारिश होती है, उस हिसाब से पुराना सिस्टम पानी निकाल नहीं पाता है.

सुबह के वक्त बुधवार को जब बरसात हुई तो वो वक्त ऑफिस जाने का था, जिसकी वज़ह से सड़कों पर मुसीबत कई गुना और बढ़ गई. मौसम विभाग की मानें तो उन्होंने बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी पहले ही दे रखी थी.

आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना तो बनी रहेगी लेकिन मौसम विभाग ऐसी मूसलाधार बारिश से फिलहाल इनकार कर रहा है क्योंकि जो सिस्टम मॉनसूनी हवाओं और चक्रवातीय स्थिति के पुरवैया नम हवाओं के मिलने से बना था वो थोड़ा कमजोर हो गया है. इसकी वज़ह से बारिश तो गुरुवार को भी होगी लेकिन वो बारिश धीमी रहेगी.

About Yameen Shah

Check Also

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हुई साप्ताहिक बैठक

गुरसराय, झाँसी(डॉ पुष्पेंद्र सिंह चौहान)-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई गुरसरांय की पहली साप्ताहिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share