Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / देश / मुख्यमंत्री ने माता मनसा देवी परिसर में श्री मुक्तिनाथ वेद विद्याश्रम (संस्कृत गुरुकुल) की रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री ने माता मनसा देवी परिसर में श्री मुक्तिनाथ वेद विद्याश्रम (संस्कृत गुरुकुल) की रखी आधारशिला

   चंडीगढ़/  पंचकुला (रजत पाठक) :    आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला के लोगों को एक बड़ा तोहफा देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकुला में माता मनसा देवी परिसर में श्री मुक्तिनाथ वेद विद्याश्रम (संस्कृत गुरुकुल) की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर श्री मनोहर लाल ने कहा कि इस संस्कृत गुरुकुल की आधारशिला रखने के साथ ही संस्कृत शिक्षा के क्षेत्र में आज एक नया अध्याय जुड़ गया है।
मुख्यमंत्री ने लोगों को बधाई देते हुए कहा कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ पंचकुला के लोगों के लिए एक विशेष महत्व रखता है, आज पंचकुला का स्थापना दिवस भी है। इस दिन वर्ष 1995 में, पंचकुला हरियाणा का 17वां जिला बना था। उन्होंने कहा कि चूंकि जिला अपने गठन के 25 साल पूरे कर चुका है। उन्होंने उपायुक्त श्री मुकेश आहूजा से कहा है कि वे लोगों के लिए इसकी रजत जयंती मनाने के लिए एक समारोह आयोजित करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत एक प्राचीन भाषा है और श्री मुक्तिनाथ वेद विद्याश्रम (संस्कृत गुरुकुल) इस भाषा को जन-जन के बीच आगे बढ़ाने में सहायक साबित होगा। उन्होंने कहा कि एक समय था, जब संस्कृत भाषा विलुप्त होने के कगार पर थी, लेकिन वर्तमान राज्य सरकार द्वारा इस भाषा के प्रचार के लिए किए गए ठोस प्रयासों के परिणामस्वरूप, संस्कृत के प्रति लोगों की रुचि काफी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कैथल जिले के ग्राम मुंदरी में महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना की है और डॉ श्रेयांश द्विवेदी को पहला कुलपति नियुक्त किया है।
उन्होंने कहा कि गुरुकुलों के अलावा आज स्कूल, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भी संस्कृत पढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पंचकुला में स्थापित किया जाने वाला यह गुरुकुल संस्कृत शिक्षकों को तैयार करने में भी मदद करेगा ताकि यहाँ के बच्चों को शुरू से ही संस्कृत भाषा में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सके।
इस अवसर पर महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय, मुंदरी, जिला कैथल के कुलपति डॉ श्रेयांश द्विवेदी ने राज्य में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार भी व्यक्त किया।
गुरुकुल के प्रधान स्वामी प्रसाद मिश्र ने कहा कि माता मनसा देवी परिसर में श्री मुक्तिनाथ वेद विद्याश्रम (संस्कृत गुरुकुल) इस क्षेत्र में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि 0.56 एकड़ भूमि पर बनने वाले गुरुकुल में 15 कमरे होंगे और लगभग 200 छात्र यहाँ शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
इससे पहले, मुख्यमंत्री ने दो छात्रों को संस्कृत के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सम्मानित भी किया। इस अवसर पर पंचकुला के उपायुक्त श्री मुकेश कुमार आहूजा, गुरुकुल के अध्यक्ष श्री दौलत राम अग्रवाल, श्री ईश्वर जिंदल, गुरुकुल के सचिव श्री मुकेश गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दीपक शर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About admin

Check Also

कोरोनाकाल में अब स्कूल बच्चों के लिए एक सपना

देश। पूरे भारत में कोरोना काल में ऐसी स्थिति बन गई ।कि लोगों को बचाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share