Breaking News






Home / दिल्ली / CM केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से की ‘ऑक्सीजन जांच केंद्र’ खोलने की अपील

CM केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से की ‘ऑक्सीजन जांच केंद्र’ खोलने की अपील

दिल्ली। कोरोना वायरस के मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसे देखते हुए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को 15 अगस्त के अवसर पर लोगों से ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीमीटर डोनेट करने की अपील की है। साथ ही केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से अपने-अपने गांव व क्षेत्रों मेें ऑक्सीजन जांच केंद्र खोलने की अपील की है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से मेरी अपील है कि कोरोना महामारी के इस कठिन वक्त में अपने-अपने गाँव और इलाकों में ‘ ऑक्सीजन जांच केंद्र’ खोलने की जिम्मेदारी लें और लोगों की जान बचाएं। जो लोग दान कर सकते हैं, वो ज़्यादा से ज़्यादा ऑक्सीमीटर दान करें।’

कोविड-19 से मिलकर लड़ना होगा
उन्होंने कहा कि ‘हम सभी को कोविड-19 से लड़ने के लिए एक साथ आना होगा, दान में मिलने वाले ऑक्सीमीटर को गांवों में भेजा जाएगा, जिससे लोग जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने कहा कोरोना वायरस के मरीज को सबसे ज्यादा सांस लेने में तकलीफ होती है, इसलिए ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजन जांच केंद्र खोलने पर जोर दिया जा रहा है। इस सुविधा की व्यवस्था खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में की जाएगी।

दिल्ली के हालात बेहतर, जागरूक रहने की आवश्यकता
केजरीवाल ने कहा जहां तक COVID19 का सवाल है, दिल्ली वर्तमान में 2 महीने पहले की तुलना में कहीं बेहतर स्थिति में है। हालांकि, देश में प्रतिदिन 60,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा अभी और कुछ कदम महामारी को नियंत्रित करने के लिए उठाए जाने की आवश्यकता है। केजरीवाल ने कहा दिल्ली के मामले में, होम आइसोलेशन एक कारगर उपाय था, जिसने हमें COVID19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद की। उदाहरण के लिए, अगर 10 हजार मामलों में से अगर एक हजार मामले गंभीर हैं, तो गंभीर मामलों में अस्पताल का इस्तेमाल किया जा सकता है, शेष मामले होम आइसोलेशन के जरिए ही ठीक हो जाते हैं। इससे करीब 9 हजार बेड्स की बचत होती है। गांवों में इसका पालन किया जा सकता है.

About Yameen Shah

Check Also

नवजोत सिद्धू पंजाब कांग्रेस के प्रधान होंगे, 4 कार्यकारी प्रधान भी होंगे नियुक्त … 

दिल्ली, 17 जुलाई  (रफ्तार न्यूज संवाददाता)  : सूत्रों के हवाले से ख़बर आई है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share