Breaking News






Home / पंजाब / पंजाब में चैकिंग के दौरान 55.34 क्विंटल फल और सब्जियां नष्ट करवाए-पन्नू

पंजाब में चैकिंग के दौरान 55.34 क्विंटल फल और सब्जियां नष्ट करवाए-पन्नू

  चंडीगढ़ (पीतांबर शर्मा) : पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लोगों को उत्तम गुणवत्ता वाली फल सब्जियाँ मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है और इस दिशा में मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अधीन लगातार मंडियों की चैकिंग की जा रही है।
उक्त प्रगटावा आज यहाँ पंजाब फूड एंड ड्रग ऐडमिनस्ट्रेशन के कमिश्नर श्री के.एस. पन्नू ने करते हुए बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत पंजाब राज्य की प्रमुख 74 फल और सब्ज़ी मंडियों में अचानक चैकिंग की गई।
इस चैकिंग में जि़ला स्तर और सचिव मार्केट कमेटी स्तर की बनाईं गईं टीमें, जिसमें स्वास्थ्य विभाग और बाग़बानी विभाग के अधिकारी भी शामिल थे।
उन्होंने बताया कि इस चैकिंग के दौरान फल सब्जियों को गलत तरीके से पकाने, संभाल और न खाने योग्य फल सब्जियों सम्बन्धी पड़ताल की गई। इसके अलावा मंडियों में प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े पाए गए, जिनको मौके पर ज़ब्त किया गया। चैकिंग टीमों द्वारा मौके से किसानों को प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े न बरतने के लिए जागरूक किया गया और आढ़तिये को प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े न बरतने के लिए नोटिस जारी किए गए। पड़ताल के दौरान 55.34 क्विंटल फल और सब्जियों, जो कि खाने योग्य नहीं थे, को मौके पर ही नष्ट करवाया गया।
स. पन्नू ने बताया कि इसमें मुख्य तौर पर मुकेरियाँ में 2.70 क्विंटल फल-सब्जियां, गढ़शंकर में 1.20 क्विंटल बंद गोभी, टमाटर, रूपनगर में 1.05 क्विंटल सब्जियाँ, लुधियाना में 3.20 क्विंटल फल, जगरावां में 2.10 क्विंटल सब्जियां, माछीवाड़ा में 1.60 क्विंटल सब्जियां, मोगा में 2.00 क्विंटल फल, बटाला में 1.25 क्विंटल फल सब्जियां, पठानकोट में 1.95 क्विंटल फल सब्जियां, अमृतसर में 1.32 क्विंटल फल सब्जियां, जालंधर शहर में 1.20 क्विंटल केला, राजपुरा में 2.32 क्विंटल सब्जियां, पटियाला में 2.50 क्विंटल फल सब्जियां, पातड़ां में 17 क्विंटल फल सब्जियां, सुनाम में 1430 क्विंटल सब्जियां, समाना में 2.10 क्विंटल फल सब्जियाँ, बरनाला में 2.40 क्विंटल सब्जियां, सरहन्द में 3.60 क्विंटल आम, बठिंडा में 1.42 क्विंटल फल सब्जियां, रामपुरा फूल में 2.42 क्विंटल फल सब्जियां, फऱीदकोट में 1.39 क्विंटल फल सब्जियां, मानसा में 2.2 क्विंटल फल सब्जियों को नष्ट करवाया गया। इसके अलावा श्री मुक्तसर साहिब में रेहड़ी लगाने वालों से 1.25 क्विंटल केमिकल के साथ पकाया गया आम पकड़ा गया, जो कि मौके पर ही नष्ट करवा दिया गया।

About admin

Check Also

पंजाब में कृषि और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 69,000 करोड़ रूपये के अहम बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट

चंडीगढ़, 17 जुलाई (पीतांबर शर्मा) : मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने आज यहाँ बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share