Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / दिल्ली / PM मोदी ने भारतीय राजनीति में बनाया अनोखा रिकॉर्ड

PM मोदी ने भारतीय राजनीति में बनाया अनोखा रिकॉर्ड

दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी 13 अगस्‍त को देश के चौथे ऐसे प्रधानमंत्री हो गए हैं जिन्‍होंने सबसे लंबे समय तक पद पर बने रहने का रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ ही गैर-कांग्रेसी नेता के रूप में देश में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने का उन्‍होंने रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले यह रिकॉर्ड बीजेपी के अटल बिहारी वाजपेयी के नाम दर्ज रहा है. अटल जी अपने सभी कार्यकाल को मिलाकर 2,268 दिनों तक प्रधानमंत्री रहे. गुरुवार को पीएम मोदी ने उस रिकॉर्ड को तोड़कर यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज की.

पीएम मोदी इस बार लगातार सातवीं बार 15 अगस्‍त को लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे. गैर-कांग्रेसी नेता के रूप में ये भी अपने आप में अनोखा रिकॉर्ड होगा.

भारतीय राजनीति में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम दर्ज है. वह देश की आजादी से लेकर अपनी मृत्‍यु तक यानी 27 मई, 1964 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. वह कुल मिलाकर 16 साल, 286 दिनों तक प्रधानमंत्री रहे. देश में आजादी से लेकर अब तक कुल 14 प्रधानमंत्री हुए हैं.

पंडित नेहरू के बाद इंदिरा गांधी और डॉ मनमोहन सिंह सर्वाधिक लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे. उसके बाद अभी चौथे स्‍थान पर बीजेपी नेता अटल बिहारी वाजपेयी के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था. वह अपने सभी कार्यकाल को मिलाकर तकरीबन साढ़े छह वर्ष तक प्रधानमंत्री के पद पद आसीन रहे. पीएम मोदी ने अब वाजपेयी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

2014 के आम चुनाव में स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ पहली बार बीजेपी सत्‍ता में आई. पीएम मोदी ने 26 मई, 2014 को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उसके बाद 2019 के चुनाव में लगातार दूसरी बार बीजेपी सत्‍ता में आई और पीएम मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बने. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बनने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहे. गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्‍यमंत्री रहने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है.

About Yameen Shah

Check Also

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कृषि कानूनों के मसले पर बातचीत आगे चलाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से किसान यूनियनों को न्योता देने के फ़ैसले का स्वागत किया

   चंडीगढ़ (रफ़्तार न्यूज़ ब्यूरो) : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किसानों की तरफ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share