Monday , September 28 2020
Breaking News
Home / दिल्ली / MCD ने शुरू किया, गंदगी मुक्त दिल्ली अभियान

MCD ने शुरू किया, गंदगी मुक्त दिल्ली अभियान

दिल्ली।(ब्यूरो) पीएम मोदी के गंदगी भारत छोड़ो अभियान पर अमल करने के लिए तीनों एमसीडी ने गंदगी दिल्ली छोड़ो नाम से अभियान शुरू करने के लिए कहा। इस अभियान के तहत दिल्ली के प्रत्येक ढलाव के अलावा गलियों और मुख्य सड़कों को गंदगी मुक्त किया जाएगा। नॉर्थ दिल्ली के मेयर जयप्रकाश, साउथ दिल्ली की मेयर अनामिका मिथिलेश और ईस्ट दिल्ली के मेयर निर्मल जैन द्वारा सिविक सेंटर में बुलाई गई जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस में दिल्ली को गंदगी मुक्त करने के लिए शुरू किए जाने वाले अभियान के बारे में डिटेल में बताया।

नॉर्थ दिल्ली के मेयर ने बताया कि गंदगी भारत छोड़ो अभियान के अंतर्गत दिल्ली नगर निगम गंदगी मुक्त दिल्ली अभियान चलाएगी। इस अभियान में हर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का बारीकी से जायजा लिया जाएगा। इसके अंतर्गत ठोस कूड़े का निपटान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम प्रतिदिन 4500 मीट्रिक टन कूड़ा उठाती है, जिसमें से 2300 मीट्रिक टन कूड़ा नरेला बवाना संयंत्र में भेजा जाता है। नॉर्थ एमसीडी के पास 550 ढलाव हैं, जिसमें से 303 ढलावों को बंद कर दिया गया है। 61 ढलावों पर कॉम्पैक्टर मशीनें लगाई गई हैं। कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए 55 कॉम्पैक्टर मशीनें और 6 मोबाइल कॉम्पैक्टर मशीनें लगेंगी। नगर निगम 15 मशीनों के माध्यम से भलस्वा लैंडफिल साइट पर 2000 मीट्रिक टन कूड़े को प्रोसेस कर रही हैं।

साउथ दिल्ली की मेयर ने कहा कि दिल्ली को गंदगी मुक्त कने के लिए उन्होंने जैतपुर स्थित एमसीडी स्कूल में सफाई अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि दक्षिणी निगम भी अपने सभी 104 वॉर्ड में स्थानीय पार्षदों, आरडब्ल्यूए, मार्केट असोसिएशन, धार्मिक और समाजिक संगठनों के सहयोग से व्यापक स्तर पर ऐसे सफाई अभियान चलाएगा। उन्होंने कहा कि वे खुद हर जोन में जाकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करेंगी और इस काम में कमिश्नर से लेकर सफाई कर्मचारी तक की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने बताया कि लैंडफिल साइट की ऊंचाई को कम करने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। पिछले दो साल में चारों ज़ोन में लगभग 7000 नीले और हरे कूड़ेदान लगाए गए हैं।

ईस्ट दिल्ली के मेयर निर्मल जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गंदगी मुक्त भारत का जो नारा दिया है, हम सभी मिलकर उसपर अमल करेंगे। इसके लिए सभी निगम पार्षदों को अपने-अपने वॉर्ड में निगम अधिकारियों के साथ मिलकर विशेष सफाई अभियान आयोजित करने के लिए कहा जाएगा। पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा एक-एक टन क्षमता के 9 कम्पोस्ट प्लांट लगाए जा चुके हैं और ऐसे अन्य प्लांट लगाने का काम जारी है।

About Yameen Shah

Check Also

स्वयंसेवकों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर वेबीनार में की सहभागिता

गुरसराय,झाँसी(डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह चौहान)- कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार एवं शिक्षा मंत्रालय द्वारा रक्षा मंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share